होम / Father Day in 2024: मां ही नहीं पिता के लिए भी मनाया जाता है खास दिन, हर साल बदलती है तारीख -IndiaNews

Father Day in 2024: मां ही नहीं पिता के लिए भी मनाया जाता है खास दिन, हर साल बदलती है तारीख -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 3, 2024, 6:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Father Day in 2024: वैसे तो पिताओं के लिए हर दिन खास है। लेकिन फिर भी गर्मियों के सबसे अच्छे महीने जून में उन्हें पूरा दिन समर्पित किया जाता है। असल में, जब फादर्स डे की बात आती है, तो समुद्र तट पर जाने, बेसबॉल खेलने और फादर्स डे की कई उत्सवी गतिविधियों के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। और पिता? खैर, वे पूरी तरह से इसके हकदार हैं। यही कारण है कि हम उन्हें घर पर बनाए गए फादर्स डे कार्ड, विचारशील उपहार और Instagram पर फादर्स डे उद्धरण पोस्ट करके पहचानते हैं। अगर आप अपने पिता के लिए कुछ खास योजना बनाना चाहते हैं, भले ही यह उनके लिए कुछ डैड जोक्स इकट्ठा करना ही क्यों न हो, तो आप सोच रहे होंगे कि 2024 में फादर्स डे कब है।

  • मदर्स डे के सालों बाद आया फादर्स डे
  • कब है फादर्स डे 2024 ?
  • क्या हर साल फादर्स डे एक ही दिन मनाते हैं?
  • क्यों मनाते हैं हम फादर्स डे ?

भाई Anant की प्री-वेडिंग में Isha Ambani का जलवा, क्रॉचेट को-ऑर्ड सेट में गिराई बिजली -IndiaNews

मदर्स डे के सालों बाद आया फादर्स डे

आपको यह जानकर हैरानी हो सकता है कि फादर्स डे की मदर्स डे के आधिकारिक अवकाश के बहुत बाद 1914 में हुई था। शायद इससे भी ज़्यादा हैरनी की बात यह है कि किस अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दिन को आधिकारिक अवकाश घोषित किया। फादर्स डे के बारे में कई रोचक जानकारी जानने के लिए, अपने जीवन में प्यारे पिता को यह बताने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, उसे पढ़ें कि पिताओं के मामले में उनसे बेहतर कोई नहीं है।

Malaika Arora: ‘जब वे कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते…’, ब्रेकअप की अफवाहों के बीच मलाइका अरोड़ा ने डाला स्टोरी -IndiaNews

कब है फादर्स डे 2024 ?

इस साल, फादर्स डे रविवार, 16 जून को है। इसलिए, अगर आपने अपने खास आदमी के लिए योजनाएँ नहीं बनाई हैं, तो ब्रंच, बैकयार्ड बारबेक्यू या फेयरवे पर टी टाइम आउट की योजना बनाने के लिए इस समय से बेहतर कोई समय नहीं है। और, ज़ाहिर है, उसे ग्रीटिंग कार्ड, टेक्स्ट या सोशल मीडिया के ज़रिए अपनी सच्ची और दिल से फादर्स डे की शुभकामनाएँ भेजना न भूलें।

क्या हर साल फादर्स डे एक ही दिन मनाते हैं?

वैसे तो फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, लेकिन यह हमेशा एक ही तारीख पर नहीं पड़ता, जैसे क्रिसमस या 4 जुलाई। 2024 में फादर्स डे रविवार, 16 जून को पड़ेगा, लेकिन 2023 में यह 18 जून को मनाया गया था। अगले साल फादर्स डे सामान्य से थोड़ा पहले आएगा, जो रविवार, 15 जून, 2025 को पड़ेगा।

Khatron Ke Khiladi 14 से बाहर हुए Asim Riaz? यहां जानें पूरा मामला -IndiaNews

क्यों मनाते हैं हम फादर्स डे ?

पिताओं को समर्पित एक दिन की प्रेरणा 1900 के दशक की शुरुआत में वापस जाती है। सोनोरा स्मार्ट डोड नामक एक महिला की माँ की प्रसव के दौरान मृत्यु हो जाने के बाद, उसे और उसके भाई-बहनों को उसके पिता, विलियम स्मार्ट नामक एक गृहयुद्ध के दिग्गज ने पाला। अपने पिता द्वारा उसके लिए किए गए सभी कार्यों के लिए आभार व्यक्त करने के लिए, डोड ने एक दिन की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य “पिता के लिए माँ के हिस्से के समान ही प्रेम और श्रद्धा पैदा करना” था, डोड ने 1910 के एक समाचार पत्र लेख में इस दिन के बारे में लिखा।

Anant-Radhika के Pre-Wedding से नई तस्वीरें आईं सामने, पोज देते दिखें सलमान-धोनी -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT