होम / Fifty Year Of ICRISAT डिजिटल और प्राकृतिक खेती देश का भविष्य : प्रधानमंत्री

Fifty Year Of ICRISAT डिजिटल और प्राकृतिक खेती देश का भविष्य : प्रधानमंत्री

Vir Singh • LAST UPDATED : February 5, 2022, 9:08 pm IST

Fifty Year Of ICRISAT

इंडिया न्यूज, हैदराबाद:

Fifty Year Of ICRISAT प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन से सबसे ज्यादा छोटे किसानों को खतरा होता है और इससे बचाव के लिए सरकार पूरा फोकस कर रही है। उन्होंने शनिवार को आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद के पाटनचेरु में स्थित इंटरनेशनल क्राप्स रिसर्च इंस्टिट्यूट फार द सेमी-अरिड टॉपिक्स (ICRISAT) के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। प्रधानमंत्री ने (ICRISAT) के कार्यक्रम में स्मारक डाक टिकट भी लान्च की। उन्होंने ‘क्लाइमेट चेंज रिसर्च फैसिलिटी आन प्लांट प्रोटेक्शन’ का भी इस अवसर पर उद्घाटन किया।

ICRISATके अनुसंधानकर्ताओं के पास पांच दशक का अनुभव

Fifty Year Of ICRISAT

पीएम ने कहा कि आईसीआरआईएसएटी (ICRISAT) के अनुसंधानकर्ताओं के पास पांच दशक का अनुभव है। पांच दशक में इस संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने भारत सहित दुनिया के एक बड़े हिस्से में कृषि क्षेत्र की मदद की है। 0 साल एक बहुत बड़ा समय होता है और इस 50 साल की यात्रा में जब-जब जिस-जिस ने जो भी योगदान दिया है, वे सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं।

2070 तक शून्य कार्बन का लक्ष्य

पीएम ने कहा कि भारत ने वर्ष 2070 तक अपने शून्य कार्बन लक्ष्य (zero carbon target) की घोषणा की है। उन्होंने कहा, हमने प्रो प्लैनेट पीपल मूवमेंट का भी आह्वान किया है। यह ऐसा आंदोलन है जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है और प्रत्येक व्यक्ति को जलवायु से जोड़ता है। मोदी ने कहा कि अगले 25 वर्ष के लिए सरकार ने नए लक्ष्य तय किए हैं और उन पर काम करना भी शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, आईसीआरआईएसएटी के लिए भी अगले 25 वर्ष उतने ही अहम हैं जितने सरकार के लिए हैं।

हमारा फोकस 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे किसानों पर

Fifty Year Of ICRISAT

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा फोकस देश के उन 80 प्रतिशत से ज्यादा छोटे किसानों पर है, जिन्हें हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है। इस बजट में भी प्राकृतिक खेती (natural farming) और डिजिटल एग्रीकल्चर (digital agriculture) पर काफी जोर दिया गया है। इस बजट में प्राकृतिक खेती और डिजिटल एग्रीकल्चर पर अभूतपूर्व बल दिया गया है। एक तरफ हम मोटे अनाज का दायरा बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं तो दूसरी ओर रसायन मुक्त खेती पर बल दे रहे हैं।

यह नए संकल्प लेकर चलने का समय : तोमर

Fifty Year Of ICRISAT

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, यह आजादी के अमृत महोत्सव का वर्ष है। ICRISAT के भी 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं और यह हमें प्रेरणा प्रदान करने वाले अवसर हैं। उन्होंने कहा, हमारे संकल्प को पूर्ण करने का समय है और आने वाले 25 वर्ष के लिए नए संकल्प लेकर चलने का समय है। तोमर ने कहा, एक समय ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया गया था। जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने इसमें ‘जय विज्ञान’ जोड़ दिया और अब पीएम मोदी की पहल के साथ इसमें नया नारा ‘जय अनुसंधान’ जोड़ा गया है।

Also Read : Statue Of Equality Dedicated To Nation प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया अनावरण

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
Pune Porsche Case आरोपी की रिहाई से टूट गई बेटी खोने वाली मां, बोलीं ‘वहां कई लड़कियां रहती हैं’
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews
झारखंड की जनता के लिए खुशखबरी, सोरेन ने नयी योजनाए शरू करने के दिए निर्देश-IndiaNews
कैटरीना-करीना से रकुल तक, इन सेलेब्स ने Arjun Kapoor को किया बर्थडे विश, रोहित शेट्टी ने सिंघम अगेन से नई तस्वीर की शेयर -IndiaNews
पीरियड ड्रामा Matka की शूटिंग फिर हुई शुरू, Varun Tej ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी – IndiaNews
ADVERTISEMENT