होम / First Bullet Train Terminal: देश की पहली बुलेट ट्रेन का टर्मिनल बनकर तैयार, रेल मंत्री ने शेयर किया VIDEO

First Bullet Train Terminal: देश की पहली बुलेट ट्रेन का टर्मिनल बनकर तैयार, रेल मंत्री ने शेयर किया VIDEO

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 8, 2023, 2:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), First Bullet Train Terminal: भारत की पहली बुलेट ट्रेन का टर्मिनल बनकर तैयर हो गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद में साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में निर्मित पहली बुलेट ट्रेन टर्मिनल का वीडियो अपने एक्स हेंडल से शेयर किया है। इसके साथ ही यह अगस्त 2026 में चलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

रेल मंत्री ने शेयर किया वीडियो

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में देश के सांस्कृतिक विरासत के साथ ही आधुनिक वास्तुकला की झलक भी दिखाई गई है। इस वीडियो के साथ ही रेल मंत्री ने लिखा है कि, ‘भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए टर्मिनल!’ साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, अहमदाबाद देखें एक झलक।

 

इस टर्मिनल में मिलगी कई सुविधाएं

बता दें कि, यह टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। भारत की यह पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली है। इस पर एयरपोर्ट के जैसा ही जगमगाते लाउंज के साथ गाड़ियों के आने जाने के रास्ते भी बने है। इसके साथ ही यहां पर बुलेट ट्रेन, मेट्रो ट्रेन, बीआरटीएस, इंडियन रेल सभी का मेल होगा, जिसकी वजह से यात्रियों को अपने आगे की यात्रा करने में काफी आसानी होगी।

परियोजना का विवरण

साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के तत्कालीन पीएम शिंजो आबे से मुलाकात के बाद इस प्रोजेक्ट की नींव रखी थी। मुंबई से लेकर अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर की दूरी औसत चाल 320 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से कवर करेगी। वहीं इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 350 किमी प्रति घंटे तक है। वहीं, इस परियोजना में सुरंग और समुद्र के रास्ते भी शामिल किये गये हैं। बता दें कि, इस परियोजना की लागत लगभग 1 लाख 8 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान लगया जा रहा है। इस लागत का 81% पैसा जापान ने दिया है और ये लोन कंपनी द्वारा 0.1% प्रति वर्ष की दर से भारत से लिया जाएगा।

इस बुलेट ट्रेन परियोजना के निर्माण कार्य के लिए जापान के शिंकानसेन टेक्नोलॉजी के टेक्नोलॉजी के साथ ही कार्यात्मक मार्गदर्शन लिया जाता है। यह कंपनी 50 सालों से अधिक समय से विश्वसनीयता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के पास नहीं है अपनी कोई गाड़ी, 50 लाख का कर्ज; 18 FIR भी दर्ज; जानें क्या है उनकी कमाई का जरिया- indianews
Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
ADVERTISEMENT