होम / भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

India News Desk • LAST UPDATED : May 20, 2022, 9:40 pm IST

इंडिया न्यूज, new delhi corona news। भारत में ओमिक्रान सबवेरिएंट BA.4 का एक केस मिला है। यह BA.2 सबवेरिएंट की तरह ही है। जिसकी पुष्टि इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACAG) ने की है। यह केस हैदराबाद में मिला है।

BA.2 सबवेरिएंट की तरह ही है BA.4

आपको बता दें कि कोरोना वायरस का यह स्ट्रेन BA.2 सबवेरिएंट (BA.2 subvariant) की तरह ही है। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने कहा कि BA.4 ओमिक्रोन वैरिएंट की पहचान हैदराबाद में एक कोविड पाजिटिव व्यक्ति के सैंपल की जांच से की गई। इस व्यक्ति का 9 मई को सैंपल लिया गया था।

दक्षिण अफ्रीका में पांचवीं लहर के रूप में देखा जा रहा है BA.4 और BA.5

वहीं ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की पांचवीं लहर के रूप में देखा गया है। इन वैरिएंट के चलते ही अमेरिका और यूरोप में कोरोना संक्रमण की एक नई लहर है। यह पहली बार है जब भारत में ओमिक्रोन के BA.4 वैरिएंट की जानकारी सामने आई है।

BA.4 और BA.5 वैरिएंट आफ कंसर्न

बता दें कि 12 मई को यूरोपियन सेंटर फार डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDPC) ने BA.4 और BA.5 ओमिक्रोन वैरिएंट को वैरिएंट आफ कंसर्न घोषित किया था। ईसीडीपीसी ने BA.4 और BA का जिक्र करते हुए कहा था कि इन वैरिएंट के स्पष्ट साक्ष्य उपलब्ध हैं जो ट्रांसमिशन, गंभीरता और प्रतिरक्षा पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव का संकेत देते हैं।

इन देशों में पाया जा चुका है BA.4 और BA.5 वैरिएंट

बता दें कि ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट को सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने क्रमश: जनवरी और फरवरी में रिपोर्ट किया था। तब से दोनों वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और डेनमार्क आदि सहित यूरोप के देशों में कोरोना की नई लहर के रूप में देखा गया है। इन देशों में ओमिक्रोन के ये सबवैरिएंट ही कोरोना की लहर के लिए जिम्मेदार भी रहे हैं।

BA.2 वैरिएंट को बदल दिया है BA.4 और BA.5 ने

First case of Omicron subvariant BA.4 detected in India

बता दें कि एक रिपोर्ट के आधार पर BA.4 और BA.5 सबवैरिएंट ओमिक्रोन के मूल वैरिएंट से काफी अलग हैं, जिसके कारण वे पिछले संक्रमण से उत्पन्न प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता रखते हैं। नए ओमिक्रोन वैरिएंट (BA.4 और BA.5) ने ओमिक्रोन के BA.2 वैरिएंट को बदल दिया है, जो कई देशों में सक्रिय कोरोना वायरस था।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : दिल्ली में रोजाना मिलने वाले नए कोरोना केसों में आई गिरावट, जानें 24 घंटे में मिले संक्रमितों और एक्टिव केसों की संख्या…

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले को वाराणसी कोर्ट में किया ट्रांसफर, जानें जिला जज के बारे में क्या कहा?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: ‘बीजेपी एजेंट…’,पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अधीर के बयान को लेकर कांग्रेस पर बोला हमला- Indianews
Monopoly at Rafah: गाजा से भाग रहे फिलिस्तीनियों से लाखों की कमाई करती है मिस्र की ये कंपनी, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Iran-Israel: ईरान का अमेरिका और ब्रिटेन पर कार्रवाई, इनके कई व्यक्तियों और संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध- Indianews
BYD की इन 5 कारों ने दुनियाभर में मचाया धमाल, टेस्ला से लेकर मर्सिडीज-बीएमडब्ल्यू तक की हालत खराब-Indianews
IPL 2024: आउट या नॉट आउट? थर्ड अंपायर के विवादित फैसले से कैसे ट्रैविस हेड को मिला जीवनदान देखें वीडियो- Indianews
Begum Samru: दिल्ली के चावड़ी बाजार की तवायफ कैसे बनी रियासत की बेगम, जानिए कौन है बेगम समरू- Indianews
Okaya Ferrato Disruptor स्पोर्टी लुक और दमदार रेंज के साथ हुई लॉन्च, सिर्फ 25 पैसे में चलेगी एक किलोमीटर- Indianews
ADVERTISEMENT