होम / Floating Solar Plant: MP के खंडवा में तूफान से दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट क्षतिग्रस्त,

Floating Solar Plant: MP के खंडवा में तूफान से दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट क्षतिग्रस्त,

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 12, 2024, 6:28 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Floating Solar Plant: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट तूफान से क्षतिग्रस्त हो गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्ट के मुताबिक ओंकारेश्वर बांध के बैकवाटर पर बना यह प्लांट लॉन्च के लिए तैयार था, लेकिन मंगलवार को तूफान की चपेट में आ गया। यह संयंत्र राष्ट्रीय जलविद्युत ऊर्जा निगम और मध्य प्रदेश सरकार का एक संयुक्त उद्यम है। NHDC ने नुकसान का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।

नुकसान का आकलन हो रहा

NHDC के उपखंड अधिकारी सुरेश द्विवेदी ने कहा कि संयंत्र के लिए लगाए गए सौर पैनलों को ‘बड़ा नुकसान’ हुआ है। अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं। सर्वेक्षण दो दिनों में पूरा होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि झटके के बावजूद, बिजली उत्पादन जल्द ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

ओंकारेश्वर बांध के बैकवाटर में केलवा खुर्द क्षेत्र में 100 मेगावाट, इंदावाड़ी क्षेत्र में 88 मेगावाट और एखंड गांव में 90 मेगावाट की क्षमता वाले संयंत्र लगाए जाएंगे। इनमें केला खुर्द गांव में 100 मेगावाट की परियोजना लगभग पूरी हो चुकी है। हालांकि, इंधावाड़ी संयंत्र के पैनलों में क्षति की सूचना मिली है।

NHDC के प्रबंध निदेशक विजय कुमार सिन्हा ने इस साल फरवरी में खंडवा जिले के इंधावाड़ी गांव में ओंकारेश्वर जलाशय पर सौर ऊर्जा संयंत्र का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश भी दिया गया।

Indian Student Dies in US: 43 लाख रुपये का लोन ले कर बेटे को पढ़ने भेजा विदेश, घर आई मौत की खबर

अनूठी तकनीक से बना प्लांट

खंडवा जिले में सौर सुविधा में जलविद्युत ऊर्जा संयंत्र के समान अनूठी तकनीक शामिल है, जो पानी से बिजली उत्पादन को सक्षम बनाती है। पानी की सतह के ऊपर स्थित फ्लोटर्स सौर पैनलों से जुड़े होते हैं। पानी के प्रवाह या स्तर में उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी संभावित नुकसान से पैनलों को सुरक्षित रखने के लिए इन फ्लोटर्स को एक साथ सुरक्षित रूप से बांधा गया है।

Iran-Israel: ईरान, इज़राइल की यात्रा न करें, भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT