होम / CBSE Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा से पहले फर्जीवाड़ा शुरु, फर्जी दावों के खिलाफ नोटिस जारी

CBSE Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा से पहले फर्जीवाड़ा शुरु, फर्जी दावों के खिलाफ नोटिस जारी

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 13, 2024, 7:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), CBSE Board Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने आगामी बोर्ड परीक्षा 2024 के संबंध में फर्जी सूचनाओं के खिलाफ एक नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने जनता को बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित गलत सूचनाओं का शिकार न होने के लिए आगाह किया है।

यह बोर्ड द्वारा फर्जी सोशल मीडिया खातों का खुलासा करने के एक दिन बाद आया है। जो एक्स पर उसके नाम और लोगो का उपयोग करके सीबीएसई का गलत प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

आधिकारिक परिपत्र में क्या कहा

इस साल सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के आधिकारिक परिपत्र में कहा गया कि “अतीत में यह देखा गया है कि परीक्षा के समय कुछ बेईमान तत्व फेसबुक, एक्स, टेलीग्राम, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अफवाहें फैलाने का काम करते हैं।

यहां तक की परीक्षा के प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा करते हैं। सीबीएसई आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फर्जी खबरें प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की मदद से स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।”

प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का दावा

सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में उपद्रवियों का जिक्र किया है। जिसमें कहा गया कि वे प्रश्नपत्रों की नकली तस्वीरें/वीडियो भी प्रसारित करते हैं। जिसमें वे दावा करते हैं कि उनके पास प्रश्नपत्र उपलब्ध है। जिसे पैसे देकर उपलब्ध कराया जा सकता है। हालाँकि, ये सभी वेबसाइटें नकली हैं। सीबीएसई ने फर्जी सोशल मीडिया हैंडल की सूची जारी कीकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने फर्जी सोशल मीडिया हैंडल की सूची जारी की है। इसने 30 सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है जो प्लेटफॉर्म X पर बोर्ड के नाम या लोगो का उपयोग कर रहे हैं। सीबीएसई ने इन हैंडल को भ्रामक पाया और छात्रों को केवल इसके आधिकारिक एक्स हैंडल का अनुसरण करने की सलाह दी।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Janhvi Kapoor ने की Laapata Ladies की तारीफ, स्क्रीनग्रैब शेयर कर लिखी ये बात – Indianews
Lok Sabha Election 2024: यूपी में मतदान के दौरान हुई बड़ी गड़बड़ी, लिस्ट में शामिल किया मृतकों का नाम-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं की टक्कर, जानें प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र- indianews
Lok Sabha Election: अगर दूल्हा शादी से पहले भाग…, इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर सीएम मोहन यादव ने कसा तंज-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान कल; यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Chardham Yatra: आज भक्तों के लिए खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़-Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी के पीएम मोदी के साथ बहस का निमंत्रण स्वीकारने पर बीजेपी ने कसा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT