होम / Lok Sabha 2024: सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन में अनबन, दिल्ली में कांग्रेस को केवल 1 सीट देने को तैयार आप

Lok Sabha 2024: सीट बंटवारे को लेकर गठबंधन में अनबन, दिल्ली में कांग्रेस को केवल 1 सीट देने को तैयार आप

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 13, 2024, 2:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हलचल तेज होनी शुरु हो गई है। सीट बंटवारे पर भी बात होनी शुरु हो चुकी है। इसी क्रम में आम आदमी पार्टी (आप) ने कांग्रेस पार्टी को दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से सिर्फ एक सीट की पेशकश की है। जिसकी वजह से सीट-बंटवारे की बातचीत में तनाव बढ़ गया है। दिल्ली की सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी चुनाव से पहले सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए भारत के विपक्षी दल कांग्रेस के साथ बातचीत करने में जुटी है।

योग्यता के आधार पर

इसी बीच आप सांसद संदीप पाठक ने कहा कि “योग्यता के आधार पर, कांग्रेस पार्टी दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं है। लेकिन ‘गठबंधन के धर्म’ को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें एक सीट की पेशकश कर रहे हैं। हम कांग्रेस पार्टी को एक सीट पर और आप को छह सीटों पर लड़ने का प्रस्ताव देते हैं।” उन्होंने कहा कि दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी ने अधिकांश विधानसभा सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस लगातार कई चुनाव में असफल होने के बाद राजधानी में फिर से अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि दिल्ली में कांग्रेस पार्टी को विधानसभा चुनाव में शून्य सीटें मिली हैं। एमसीडी चुनाव में कांग्रेस ने 250 में से महज 9 सीटें जीती हैं।

आम सहमित विफल 

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पार्टियाँ उस आम सहमति तक पहुँचने में विफल रहीं जो दोनों पक्षों के लिए संतोषजनक थी। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने दिल्ली के सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस और आप के हाथ कुछ नहीं आया था। दिल्ली के साथ ही पंजाब में सीट बंटवारे को लेकर भी हलचल है। गठबंधन में शामिल पार्टियों की सीट बंटवारे पर सहमति ना बनने की वजह से निर्णय नहीं लिया गया है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT