होम /  लिट्टी चोखा से लेकर दाल बाटी तक…ये हैं भारत की मोस्ट पॉपुलर ट्रेडिशनल डिशेज

 लिट्टी चोखा से लेकर दाल बाटी तक…ये हैं भारत की मोस्ट पॉपुलर ट्रेडिशनल डिशेज

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 18, 2024, 10:13 pm IST
ADVERTISEMENT
 लिट्टी चोखा से लेकर दाल बाटी तक…ये हैं भारत की मोस्ट पॉपुलर ट्रेडिशनल डिशेज

ये हैं भारत की मोस्ट पॉपुलर ट्रेडिशनल डिशेज

India News (इंडिया न्यूज),Indian Food: जिस तरह भारत में भाषा, पहनावा, रीति-रिवाज, रहन-सहन में विविधता है, उसी तरह हर जगह के खाने की अपनी खासियत और स्वाद होता है। भारत के राज्यों में बनने वाले कुछ पारंपरिक व्यंजन ऐसे हैं जिन्हें न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी बड़े चाव से खाया जाता है, तो आइए जानते हैं इन पारंपरिक व्यंजनों के बारे में।

सरसों का साग और मक्के की रोटी

पंजाब का सरसों का साग और मक्के की रोटी दुनियाभर में मशहूर है। विदेशों में भी इसे काफी पसंद किया जाता है. इसके अलावा दाल मखनी और अमृतसरी कुलचा भी काफी लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन हैं, जिन्हें देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

मसाला डोसा

दक्षिण भारत में बनने वाले ज़्यादातर व्यंजन बहुत कम तेल और मसालों से बनाए जाते हैं, लेकिन स्वाद के मामले में ये नंबर 1 हैं. साउथ का मसाला डोसा पूरे देश में पसंद किया जाता है, साथ ही विदेशों में भी इसे भारतीय रेस्टोरेंट में परोसा जाता है और खूब पसंद किया जाता है. इडली सांबर भी लोग खूब खाना पसंद करते हैं और ये दोनों ही व्यंजन आज भारत के सबसे मशहूर स्ट्रीट फ़ूड में से एक बन गए हैं.

 लिट्टी चोखा

स्वाद की बात करें तो बिहार का कोई जवाब नहीं है. यहां मसालेदार खाना खूब खाया जाता है. वहीं अगर लिट्टी चोखा की बात करें तो इसके स्वाद का हर कोई दीवाना है. बैंगन, आलू, टमाटर, प्याज, नींबू का रस, सरसों का तेल और कुछ मूल मसालों से तैयार चोखा जब देसी घी में डूबी लिट्टी और सत्तू के साथ परोसा जाता है तो देखते ही दिल खुश हो जाता है और कोई भी खुद को इस डिश को खाने से रोक नहीं पाता।

उंधियू और ढोकला

व्यापारियों का शहर कहलाने वाला गुजरात अपने स्वाद के लिए भी जाना जाता है। यहां कई सब्जियों से बनने वाला उंधियू पोषक तत्वों का खजाना है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में मुख्य भूमिका निभाने वाले जेठा लाल के मुंह से आपने उंधियू की तारीफ जरूर सुनी होगी। वहीं गुजरात का ढोकला भी पूरे भारत में खूब पसंद किया जाता है।

पोहा

मध्य प्रदेश के इंदौर का पोहा खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और सेलिब्रिटी भी इसके दीवाने हैं। पोहा नाश्ते का एक स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प है, क्योंकि इसे बहुत कम तेल और मसालों से बनाया जाता है और खाने में हल्का होने के कारण यह आसानी से पच जाता है।

दाल-बाटी

खाने की बात हो और राजस्थान का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। राजस्थान में दाल-बाटी चूरमा बड़े चाव से खाया जाता है और दूसरे राज्यों के लोग भी इस डिश को खाना पसंद करते हैं। राजस्थान में बनने वाली लहसुन और मिर्च की अनोखी चटनी लाजवाब होती है।

वड़ा पाव

मुंबई-महाराष्ट्र जाने वाले लोग वहां वड़ा पाव का स्वाद जरूर लेते हैं और यह डिश देश से लेकर विदेश तक मशहूर है। वड़ा पाव न सिर्फ अपने स्वाद के लिए जाना जाता है, बल्कि यह मुंबई शहर में अपने सपनों की उड़ान भरने वाले कई स्ट्रगलर्स का साथी है। इसलिए हर सेलेब्रिटी ने कभी न कभी वड़ा पाव का स्वाद जरूर चखा होगा।

बिरयानी

हैदराबाद की बिरयानी का नाम इसी जगह के नाम पर पड़ा है और देशभर के लोग इसके दीवाने हैं। विदेशों में भी बिरयानी को पसंद किया जाता है। जब बिरयानी के फूले हुए चावल के दाने प्लेट में परोसे जाते हैं और साबुत मसालों की खुशबू फैलती है, तो भूख दोगुनी हो जाती है।

अरे बाप रे! घर में रखी सारी पारंपरिक बीयर एक झटके में पी गई गाय, नशे में धुत्त होकर जो किया देखकर आप रह जाएंगे हैरान, Viral Video

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT