होम / G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का आज भारत में होगा आगमन, तीसरी रिपोर्ट भी आई निगेटिव, इन मुद्दों पर खासा ध्यान

G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का आज भारत में होगा आगमन, तीसरी रिपोर्ट भी आई निगेटिव, इन मुद्दों पर खासा ध्यान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 7, 2023, 3:31 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),G20 Summit: आने वाले 9 सितंबर और 10 सितंबर को भारत जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है। जिसके लिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर है। ये मौका भारत लिए एक बड़ा अवसर होगा क्योंकि इसमें अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन सहित 19 देशों के नेता शामिल होंगे, जो इस समूह का हिस्सा है। तो वहीं, आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 में भाग लेने के लिए आज भारत आने वाले है।

व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

जी20 सम्मेलन में बाइडन के आगमन की जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने बताया कि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उनमें विकासशील देशों के लिए काम करना, जलवायु, प्रौद्योगिकी जैसे विषयों पर प्रगति करना और बहुपक्षीय विकास बैंकों को नया आकार देना शामिल हैं। इसके साथ हीं व्हाइट हाउस ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समूह इन विषयों पर प्रगति करने में सक्षम होगा।

व्हाइट हाउस ने कहा……

मिली जानकारी के अनुसार, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान भारत की जी20 अध्यक्षता की सराहना करते हुए कहा कि, हम इस साल जी20 पर उनके नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की सराहना करते हैं और हम यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारत जी20 की सफलतापूर्वक मेजबानी कर सके। हम निश्चित रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगें।

जेक सुलिवन ने क्या कहा?

जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस विषय पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका का मुख्य ध्यान बहुपक्षीय विकास बैंकों, विशेष रूप से विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को मौलिक रूप से नया आकार देने और उसे आगे बढ़ाने के एजेंडे पर काम करना है। उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि ये संस्थान विकासशील देशों में पारदर्शी और उच्च गुणवत्ता वाले निवेश जुटाने के लिए हमारे पास मौजूद सबसे प्रभावी उपकरणों में से हैं। यही कारण है कि अमेरिका ने इन संस्थानों को विकसित करने के लिए वर्तमान में जारी प्रयासों का समर्थन किया है ताकि वे वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहें।

कोविड की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव

ज्ञात हो कि, हाल ही में सामने आया था कि अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन कोरोना संक्रमित हो गई थीं, जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे को लेकर शंका जताई जा रही थी। हालांकि अब व्हाइट हाउस ने साफ कर दिया है कि भारत रवाना होने से पहले, जो बाइडन की एक और रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है। इससे पहले, मंगलवार और सोमवार को भी अमेरिकी राष्ट्रपति का दो बार टेस्ट किया गया था, जिसमें उनकी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि जो बाइडन की भारत और वियतनाम यात्रा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जो बाइडन भारत यात्रा और वियतनाम यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Janhvi Kapoor Marriage Rumours: तिरुपति मंदिर में शिखर पहारिया के साथ शादी की अफवाहों पर जान्हवी कपूर का जवाब, जानें क्या कहा
Mayawati Akash Anand: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद के ख़िलाफ़ क्यों लिया एक्शन, जानें जनता की राय
Indian Student Murder: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्र की चाकू गोदकर हत्या, हरियाणा के दो भाई गिरफ्तार-Indianews
Sangeeth Sivan: फिल्म निर्माता संगीत सिवन का 61 साल की उम्र में निधन, रितेश देशमुख ने दी श्रद्धांजलि-Indianews
PM Modi: तेलंगाना की रैली में पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला, कही ये बड़ी बात-Indianews
Istanbul Airport: इस्तांबुल एयरपोर्ट पर हुआ बड़ा हादसा, बोइंग के विमान की हुई क्रैश लैंडिंग-Indianews
RML Hospital Delhi: CBI का बड़ा एक्शन, दिल्ली के RML अस्पताल में 2 डॉक्टर समेत 9 लोग गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT