होम / Gautam Adani Birthday: 20 की उम्र में ऐसे बने करोड़पति, चौंका देंगे अडानी से जुड़े ये 5 Facts-IndiaNews

Gautam Adani Birthday: 20 की उम्र में ऐसे बने करोड़पति, चौंका देंगे अडानी से जुड़े ये 5 Facts-IndiaNews

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 24, 2024, 2:21 pm IST

Gautam Adani Birthday

India News(इंडिया न्यूज), Gautam Adani Birthday : भारत के दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी (Businessman Gautam Adani) आज 62 साल के हो गए हैं। 24 जून 1962 को अहमदबाद के एक बेहद सिंपल परिवार में गौतम का जन्म हुआ था। गौतम अडानी आज एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उनका परिवार चॉल में गुजारा करता था। उन्होंने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी और 18 साल की उम्र में बिजनेस करने का सपना लेकर मुंबई शहर आ गए थे। अडानी ने कमोडिटी ट्रेडिंग बिजनेस के जरिए कारोबार की दुनिया में एंट्री ली थी।

Gautam Adani ने ऐसे की शुरुआत

गौतम अडानी ने 20 साल की उम्र में मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस शुरू किया और पहले ही साल लाखों का टर्नओवर हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक ये कंपनी 3 सालों में काफी बड़ी बन चुकी थी और अडानी करोड़पति बन गए थे। 1988 में उन्होंने अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की नींव रखी थी। आज गौतम अडानी का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला हुआ है। इस ग्रुप की कुल दस लिस्टेड कंपनियां हैं। अडानी ग्रुप आज देश की तीसरा सबसे बड़ा औद्योगिक घराना है। इसका मार्केट कैप 205 अरब डॉलर है।

Gautam Adani: ‘हिंडनबर्ग षड्यंत्र’ पर खुलकर बोले गौतम अडानी, शेयरहोल्डर्स से कही मन की बात

जानें Gautam Adani की Net Worth

12वीं पास अडानी नेटवर्थ के मामले में एशिया में नंबर वन पर हैं और दुनिया भर के अमीर लोगों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 111 अरब डॉलर पहुंच गई है।

जब 15 फीट दूर से देखी मौत

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक वक्त पर अडानी मौत के मुंह से बचकर निकल चुके हैं। 26 नवंबर 2008 में जब मुंबई में आतंकी हमला हुआ था तब अडानी मुंबई के ताज होटल में डिनर कर रहे थे। बेसमेंट में छिपे मेहमानों से में से एक अडानी भी थी। उन्होंने इस अनुभव पर बात करते हुए कहा था कि ‘मैंने मौत को 15 फीट की दूरी से देखा था’।

Gautam Adani: गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे, एक बार फिर अपने नाम किया यह खिताब

हो चुके हैं किडनैप

दिग्गज बिजनेसमैन अडानी एक बार खतरनाक डॉन के हाथों किडनैप भी हो चुके हैं। अंडरवर्ल्ड डॉन फजलू रहमान ने उनका अपहरण कर परिवार से 1.5 मिलियन डॉलर्स की रकम मांगी थी। पैसे मिल जाने पर उन्हें छोड़ा गया था।

6 हजार करोड़ की डील का किस्सा

अडानी कितने बेहतरीन बिजनेसमैन हैं, ये बात उन्होंने कई बार साबित की है। एक कारनामे में उन्होंने महज 100 घंटों में 6 हजार करोड़ की भारी-भरकम डील को पूरी कर ली थी। इस डील के जरिए उन्हें उडुपी थर्मल पावर प्लांट हासिल हुआ था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT