होम / Goa Shivaji Statue: गोवा के एक गांव में शिवाजी की मूर्ति स्थापित करने के बाद बवाल, स्थानीय लोगों ने बताया अवैध

Goa Shivaji Statue: गोवा के एक गांव में शिवाजी की मूर्ति स्थापित करने के बाद बवाल, स्थानीय लोगों ने बताया अवैध

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : February 19, 2024, 7:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Goa Shivaji Statue: दक्षिण गोवा के एक गांव में शिवा जी की प्रतिमा की स्थापना को लेकर बवाल हो गया। यह तनाव उस समय पैदा हो गया जब राज्य के समाज कल्याण मंत्री सुभाष फलदेसाई ने मराठा छत्रपति शिवाजी महाराज की एक मूर्ति स्थापित की। स्थानीय निवासियों का कहना है कि ग्रामीणों की आपत्तियों के बावजूद इसे स्थापित किया गया।

वेलिम के साओ जोस डे एरियाल में विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र हुई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। मंत्री ने कहा कि उन पर पत्थर फेंके गए लेकिन हमले में उन्हें कोई चोट नहीं आई। पुलिस कार्रवाई के बाद एक ग्रामीण को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सुभाष फलदेसाई ने क्या कहा?

सुभाष फलदेसाई ने कहा कि उन्होंने जमीन के मालिक के निमंत्रण पर साइट का दौरा किया था। उन्होंने कहा कि वह जमीन एक मुस्लिम मोहिद्दीन का था। उन्होंने कहा, प्रतिमा ऐसे स्थान पर बनाई गई है जहां कोई बस्ती नहीं है, कोई घर नहीं है और मुख्य सड़क से आधा किमी दूर एक पहाड़ी पर है। इसका कोई विरोध नहीं हो सकता। आज प्रतिमा स्थापित की गई और जब मैं लौट रहा था तो उन्होंने मुझ पर पथराव किया गया।

ये भी पढ़ें-Jaya Bachchan ने 75 साल की उम्र में अपने…

गांव के लोगों का क्या कहना है?

हालांकि, स्थानीय पंच सदस्य जॉयस डायस ने आरोप लगाया कि स्थापना अवैध थी और हालांकि उनकी अनुमति मांगी गई थी, लेकिन अनुमति नहीं दी गई।

डायस ने कहा, वहां एक अवैध निर्माण स्थापित किया गया था और आज इसका उद्घाटन किया गया। बाहर से आए कुछ लोगों ने चबूतरे की अनुमति मांगी। और जब हमने उनसे सवाल किया कि वे पंचायत की अनुमति के बिना ऐसा कैसे कर रहे हैं, तो उन्होंने कहा कि हम बाद में बात करेंगे।

जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया और कुछ ग्रामीणों को चोटें आयीं। यह जमीन गांव के आदिवासी समुदायों की है और वे इस पर खेती कर रहे थे। मालिक यहां नहीं हैं, उनका कहना है कि उनके पास मालिकों की अनुमति है लेकिन उन्होंने अभी तक हमें कोई एनओसी नहीं दिखाया है। यह गांव के लोगों पर हमला है।

फलदेसाई ने कहा कि उनका इरादा पुलिस के साथ इस मामले को आगे बढ़ाने का नहीं है। मैंने कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। मुझे वह नहीं चाहिए। मैं इस इलाके में शांति चाहता हूं।

ये भी पढ़ें-National Conference: गुलाम नबी आजाद के दावे पर आया फारूक अब्दुल्ला का जवाब, आधी रात पीएम मोदी से मुलाकात…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT