होम / Gyanvapi ASI survey: ज्ञानवापी में पूरा हुआ 5वें दिन के ASI सर्वे का काम, जानें पूरी खबर

Gyanvapi ASI survey: ज्ञानवापी में पूरा हुआ 5वें दिन के ASI सर्वे का काम, जानें पूरी खबर

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 8, 2023, 10:46 pm IST
ADVERTISEMENT
Gyanvapi ASI survey: ज्ञानवापी में पूरा हुआ 5वें दिन के ASI सर्वे का काम, जानें पूरी खबर

Gyanvapi ASI Survey

India News (इंडिया न्यूज़), Gyanvapi ASI survey:  ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI सर्वे पांचवें दिन भी जारी रहा। सर्वे का काम मंगलवार को 8 बजे से शुरु हुआ। ASI द्वारा ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए सर्वे में मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं,  ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर हिंदू पक्ष की याचिकाकर्ता रेखा पाठक ने “तहखाना’ खुलने की बात कही।  उन्होंने कहा, “हम सर्वेक्षण को लेकर बहुत उत्साहित हैं। सुबह उठना और ड्यूटी पर जाना हमारी दिनचर्या बन गई है। उन्होंने कहा कि हमारा काम निगरानी करना है। सर्वे सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा।”  इसके अलावा हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि ऐसा लगता है कि गुंबद का सर्वे पूरा नहीं हुआ है। ‘तहखाना’ का भी हो रहा है सर्वे…बिना मलबा हटाए फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी संभव नहीं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मिली ASI सर्वे को मंजूरी

गौरतलब है कि सु्प्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर में सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है। इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुनाते वक्त ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे की मंजूरी दी गई थी। हाई कोर्ट ने वाराणसी जिला कोर्ट के फैसले को सुरक्षित रखते हुए ये निर्णय लिया था। जिसके बाद बीते दिन ही मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख अपनाया। इसके बाद उच्चतम न्यायालय ने  हाई कोर्ट के फैसले को सही करार देते हुए सर्वे की अनुमती दी।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT