होम / H9N2 Bird Flu: लगातार बढ़ रहे बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का केस, पश्चिम बंगाल में 4 साल का बच्चा हुआ संक्रमित-Indianews

H9N2 Bird Flu: लगातार बढ़ रहे बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का केस, पश्चिम बंगाल में 4 साल का बच्चा हुआ संक्रमित-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 12, 2024, 8:47 am IST

India News(इंडिया न्यूज),H9N2 Bird Flu:  पश्चिम बंगाल में बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में चार साल के एक लड़के में H9H2 वायरस के कारण होने वाले बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का मामला पाया गया है। वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए डब्ल्यू नेट ने बताया कि उसे सांस लेने में तकलीफ, तेज बुखार और पेट में ऐंठन की शिकायत थी। उसे स्थानीय अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। अब तीन महीने के लंबे इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी गई है।

एक बुजुर्ग व्यक्ति से संपर्क में था लड़का

इसके साथ ही मृतक घर और उसके आस-पास के इलाकों में एक बुजुर्ग व्यक्ति के संपर्क में था। लड़के के परिवार और संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति ने सांस की समस्या की शिकायत नहीं की है। डब्ल्यू.नॉट का कहना है कि टीकाकरण और उपचार का विवरण उनके पास उपलब्ध नहीं है।

Insurance Companies: बीमा कंपनियों को लेकर सख्त हुई IRDA, दस्तावेज के अभाव में क्लेम को लेकर दी ये चेतावनी-Indianews

वहीं डब्ल्यू नेट के अनुसार, भारत में बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का पहला मामला 2019 में सामने आया था। हालांकि, इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

अमेरिका से भी सामने आया मामला

हाल ही में अमेरिका में एक व्यक्ति बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया। अमेरिका में यह दूसरा मामला था। मिशिगन स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग (MDHHS) ने बताया कि मिशिगन में एक किसान इससे संक्रमित हुआ है। MDHHS को संदेह है कि किसान नियमित रूप से बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित होते हैं।

CDC का बयान

वहीं इस मामले में रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने बताया कि डेयरी कर्मचारी H5N1 संक्रमित गम के संपर्क में थे। इसके चलते उन पर नजर रखी जा रही थी। संक्रमित ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को लक्षणों के बारे में जानकारी दी थी। CDC ने एक प्रोटोकॉल में बताया कि जांच के लिए पीड़ितों से दो नमूने लिए गए थे।

एक पीड़ित की नाक से और दूसरा पीड़ित की आंख से लिया गया था। नाक से लिए गए नमूनों को राज्य स्वास्थ्य विभाग की प्रयोगशाला में भेजा गया, जहां इन्फ्लूएंजा वायरस निगेटिव पाया गया। वहीं, आंख का नमूना जांच के लिए CDC को भेजा गया, जहां A (H5) वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई।

Russian Army: रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती पर पूरी तरह लगे रोक, दो नागरिकों की मौत पर विदेश मंत्रालय ने दी ये चेतावनी-Indianews

वहीं इसके बाद नाक का नमूना CDC को भेजा गया। इसमें संक्रमण नहीं पाया गया। एमडीएचएचएस ने कहा कि किसान अब ठीक है। वे किसान नेताओं के बारे में अतिरिक्त जानकारी साझा नहीं करेंगे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT