होम / Rahul Gandhi के ये 3 ‘चाणक्य’ केजरीवाल के साथ चल रहे हैं चाल? जानें क्या है 9 के बदले 30 का फॉर्मूला

Rahul Gandhi के ये 3 ‘चाणक्य’ केजरीवाल के साथ चल रहे हैं चाल? जानें क्या है 9 के बदले 30 का फॉर्मूला

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 5, 2024, 6:43 pm IST

Arvind Kejriwal and Rahul Gandhi

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election: हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। भाजपा ने अपने 67 उम्मीदवारों की सूची भी जारी कर दी है। लेकिन, कांग्रेस अभी तक उम्मीदवारों की कोई सूची जारी नहीं कर पाई है। दरअसल, राज्य में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है। इस वजह से उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं हो पाई है। मई में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर राजनीतिक जानकारों का मानना ​​है कि राज्य में कांग्रेस को सत्तारूढ़ भाजपा पर बढ़त हासिल है। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 5 सीट पर की थी जीत हासिल

कांग्रेस ने लोकसभा में 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस सफलता से खुश होकर कांग्रेस पार्टी का प्रदेश नेतृत्व किसी अन्य पार्टी से गठबंधन नहीं करना चाहता है। लेकिन, कांग्रेस हाईकमान खासकर राहुल गांधी की योजना कुछ और है। वे राज्य के बाहर आगामी चुनावों के लिए अभी से रणनीति बना रहे हैं। राहुल गांधी की सलाह पर हरियाणा में कांग्रेस पार्टी अखिल भारतीय गठबंधन के सहयोगी आप और सपा को कुछ सीटें देने पर बातचीत कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में कांग्रेस से 10 सीटें मांगी हैं।

तेरे बाप का है क्या? ऑटो ड्राइवर ने लड़की के साथ की भद्दी हरकत फिर मारा थप्पड़, वीडियो देखकर कंट्रोल नहीं कर पाएंगे गुस्सा

हरियाणा में गठबंधन कर दिल्ली विधानसभा चुनाव पर नजर 

दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं। यहां एक लोकसभा क्षेत्र में कुल 10 विधानसभा सीटें हैं। अगर लोकसभा चुनाव का फॉर्मूला लागू होता है और अगले साल दिल्ली में विधानसभा के लिए दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन होता है तो कांग्रेस इस आधार पर दिल्ली में 30 विधानसभा सीटों की मांग कर सकती है। फिलहाल दिल्ली में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं है। कांग्रेस पार्टी खासकर राहुल गांधी के करीबी नेता हरियाणा में गठबंधन के बहाने दिल्ली की योजना पर काम कर रहे हैं। इसमें राहुल गांधी के करीबी नेताओं की भूमिका काफी अहम है। दिल्ली के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन की भूमिका अहम मानी जा रही है। उनके साथ दीपेंद्र हुड्डा और दीपक बाबरिया को भी इस टीम का हिस्सा बनाया गया है।

फिल्म की ऐक्ट्रेस से दिल लगाने पर बदनाम हुए थे ये डायरेक्टर्स, रोहित शेट्टी का घर टूटते-टूटते बचा था

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT