होम / Haryana: घर के नींव की चल रही थी खुदाई, तभी मिलीं 300 साल पुरानी विष्णु और लक्ष्मी की मूर्तियां- Indianews

Haryana: घर के नींव की चल रही थी खुदाई, तभी मिलीं 300 साल पुरानी विष्णु और लक्ष्मी की मूर्तियां- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 24, 2024, 3:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana: हरियाणा के मानेसर के बाघनकी गांव में रविवार को जब ग्रामीण एक नए घर की नींव रखने के लिए जमीन खोद रहे थे, तब विष्णु और देवी लक्ष्मी की तीन सदियों पुरानी कांस्य प्रतिमाएं निकलीं। एक मूर्ति विष्णु की और दूसरी लक्ष्मी की है। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के अनुसार तीसरी प्रतिमा दोनों देवताओं की एक साथ विराजमान है। मूर्तियां सरकार को सौंप दी गई हैं।

हरियाणा सरकार के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के उप निदेशक डॉ बनानी भट्टाचार्य ने कहा कि हमारी प्रारंभिक जांच के अनुसार, कांस्य की मूर्तियाँ 400 वर्ष से अधिक पुरानी मानी जाती हैं। हालाँकि, उनकी उम्र उचित अध्ययन करने के बाद ही निर्धारित और स्थापित की जाएगी। मूर्तियाँ हमारे संग्रहालय में रखी जाएंगी। हमने उस स्थान की जांच की है जहां वे पाए गए थे और ऐसा लगता है कि उन्हें लगभग 400 साल पहले गांव में लाया गया था।

Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले

सोने के खजाने को खोज रही पुलिस

प्रभु दयाल ने हाल ही में बाघनकी गांव में एक जमीन खरीदी है। पिछले हफ्ते, दयाल ने अपने नए घर की नींव रखने के लिए जेसीबी मशीन की मदद से खुदाई का काम शुरू किया। खुदाई कार्य के दौरान उन्हें तीन मूर्तियाँ मिलीं। पुलिस के अनुसार, दयाल को एक सोने का बर्तन और सिक्कों का भंडार भी मिला, लेकिन इन्हें बरामद नहीं किया गया है।

ग्रामीण उस स्थान पर मंदिर बनाना चाहते थे

पुलिस ने कहा कि मूर्तियों की खोज के बाद, ग्रामीण उस स्थान पर एक मंदिर बनाना चाहते थे, लेकिन उनके और ज़मीन मालिक के बीच अनबन के कारण, जेसीबी मशीन के चालक, एक स्थानीय निवासी, ने मूर्तियों के बारे में बिलासपुर पुलिस स्टेशन को सूचित किया। मानेसर पुलिस स्टेशन से एक टीम को मौके पर भेजा गया और तीन मूर्तियां बरामद की गईं। हमने पंचकुला में पुरातत्व विभाग को बहुत पुरानी मूर्तियों के बारे में सचेत किया और उनकी गहन जांच का अनुरोध किया। सहायक पुलिस आयुक्त (मानेसर) सुरेंद्र सिंह ने कहा, सोमवार को पुरातत्वविदों की एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और हमने मूर्तियां उन्हें सौंप दीं।

सोने के सिक्के होने से किया खारिज

उन्होंने कहा कि मानेसर पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी ने साइट पर काम करने वाले सभी मजदूरों और जमीन के मालिक से पूछताछ की, लेकिन अधिक बरामदगी से संबंधित कुछ भी नहीं मिला।” दयाल ने कहा, मुझे नहीं पता था कि मुझे खोजों के संबंध में पुलिस को सूचित करना होगा। मुझे लगा कि मैं मूर्तियों का मालिक हूं क्योंकि जमीन मेरी थी। दयाल ने इन आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि साइट पर एक सोने का बर्तन और सिक्कों का भंडार भी पाया गया था।

Priyanka Gandhi: ‘मेरी मां का मंगलसूत्र, देश के लिए हुआ कुर्बान…’, पीएम मोदी पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना – India News

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT