होम / क्या थम गया यूपी नेम प्लेट विवाद पर पर चल रहा घमासान? SC ने सुना दिया अपना फैसला

क्या थम गया यूपी नेम प्लेट विवाद पर पर चल रहा घमासान? SC ने सुना दिया अपना फैसला

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 26, 2024, 3:27 pm IST

kanwar

India News(इंडिया न्यूज), Supreme Court on Nameplate Controversy: फिलहाल देश में एक ही मुद्दा बहुत ज्यादा चर्चे में है और वो है नेमप्लेट ऑर्डर। यूपी सरकार ने आदेश जारी किया कि कांवड़ यात्रा के दौरान जितनी भी दुकानें लगी है उनके मालिक अपने दुकान के बाहर अपना नाम लगाए। इस आदेश को विपक्षी दलों ने सांप्रदायिक कानून बताया है और मुस्लिम धर्म के खिलाफ बताया है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने अपना रुख दिखाया है और यूपी सरकार के आदेश पर रोक लगाई है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

रिटायरमेंट Age बढ़ाने पर क्यों अड़ा चीन? गिरती अर्थव्यवस्था से क्या है इसका सीधा कनेक्शन

सुप्रीम कोर्ट ने लगाए यूपी सरकार के आदेश पर रोक 

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने अंतरिम आदेश को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश राज्य सरकारों के निर्देशों पर रोक लगा दी, जिसके तहत कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों को अपनी दुकानों के बाहर अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “हमने 22 जुलाई के अपने आदेश में जो कुछ भी कहने की जरूरत थी, वह कह दिया है। हम किसी को भी नाम प्रकट करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते।” अगली सुनवाई की तारीख 5 अगस्त तक रोक आदेश प्रभावी रहेगा। इससे पहले आज उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने निर्देश को चुनौती देने वाली याचिकाओं का विरोध करते हुए शीर्ष अदालत में हलफनामा दायर किया है।

पारदर्शिता को दिया था बढ़ावा 

हलफनामे में कहा गया है कि यह निर्देश कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और अधिक पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए जारी किया गया था। 22 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा शासित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों के निर्देशों पर अंतरिम रोक लगा दी थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा, “यह ध्यान देने योग्य है कि निर्देशों के पीछे का उद्देश्य पारदर्शिता और उपभोक्ता/कांवड़ियों की यात्रा के दौरान उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बारे में सूचित विकल्प उपलब्ध कराना है, जिसमें उनकी धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखा गया है, ताकि वे गलती से भी अपनी आस्था से विमुख न हो जाएं।”

‘सत्य के सामने आतंक की हार हुई’ द्रास से गरजे पीएम मोदी, आतंकियों को दिए कड़े संदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT