होम / Health Ministry Website: स्वास्थ्य मंत्रालय का वेबसाइट हैक कर हैकर्स ने देश के मुख्य डॉक्टरों और कर्मचारियों के डेटा में लगाया सेंध, एक्शन मोड में सरकार

Health Ministry Website: स्वास्थ्य मंत्रालय का वेबसाइट हैक कर हैकर्स ने देश के मुख्य डॉक्टरों और कर्मचारियों के डेटा में लगाया सेंध, एक्शन मोड में सरकार

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 16, 2023, 10:27 pm IST

नई दिल्ली (Health Ministry Website: The group Phoenix of Russian hackers has hacked the website): भारत पर एक बार फिर से डिजिटल अटैक हुआ है। इस बार हैकर्स ने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाइट को निशाना बनाया है। सूत्रों के मुताबिक रूसी हैकर्स की ग्रुप फीनिक्स ने वेबसाइट को हैक किया है। हैक की जानकारी मिलने के बाद मंत्रालय ने तुरंत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम को जांच में लगा दिया है। इससे पहले भी देश का सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली एम्स को भी हैकर्स ने हैक किया था जिसकी वजह से महीनों भर अस्पताल में मैन्यूअली काम हुआ था।

  • एक्शन मोड में सरकार
  • CloudSEK’s ने लगाया था हैक का पता
  • इस कारण से हो सकता है अटैक

एक्शन मोड में सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय के वेबसाइट हैक होने के बाद सरकार ने तुरंत इसकी जांच के लिए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को लगा दिया है। PTI के हवाले से आई खबर के अनुसार सरकार ने CERT-In से इसके बारे में जानकारी मांगी है। CERT-In सरकार की हैकिंग और फिशिंग जैसे साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए नोडल एजेंसी है।

CloudSEK’s ने लगाया था हैक का पता

इससे पहले क्लाउड एसईके (CloudSEK) के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने दावा किया कि रूसी हैकर्स फीनिक्स ने स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट को हैक किया है। क्लाउड एसईके की एक रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने देश भर के मुख्य डॉक्टरों और कर्मचारियों का डेटा बाहर भेजा है।

इस कारण से हो सकता है अटैक

माना जाता है कि हमले के पीछे रूसी संघ के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंध हो सकते हैं, क्योंकि भारतीय अधिकारियों ने प्रतिबंधों का उल्लंघन नहीं करने और जी7 देशों द्वारा अनुमोदित रूसी तेल के लिए मूल्य सीमा का पालन करने का फैसला किया था।

ये भी पढ़ें :- Parliament Today: संसद में हंगामें के बीच काम-काज ठप, अगर आज सदन चलती तो होती ये कार्यवाही

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT