होम / Delhi Earthquake: दिल्ली में दबे पांव भूकंप की दस्तक, नहीं जान पाए लोग, इतनी थी तीव्रता- Indianews

Delhi Earthquake: दिल्ली में दबे पांव भूकंप की दस्तक, नहीं जान पाए लोग, इतनी थी तीव्रता- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 5, 2024, 10:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Earthquake: देश की राजधानी दिल्ली में रविवार, 5 मई को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र पश्चिमी दिल्ली रहा। हालांकि इसकी तीव्रता बेहद कम होने के कारण बेहद कम लोग इसे महसूस कर सके। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2 मापी गई। गनीमत रही कि भूकंप बेहद कम तीव्रता का था, जिसके कारण किसी तरह के नुकसान की आशंका नहीं है।

भूकंप रविवार शाम 4:19 बजे आया। इसका केंद्र पश्चिमी दिल्ली में जमीन से 5 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता महज 2 रही। इस कारण ज्यादातर लोग भूकंप को महसूस नहीं कर सके। रिक्टर पैमाने पर 3 से कम तीव्रता वाले भूकंप सामान्य तौर पर महसूस नहीं किए जाते हैं। न ही इससे किसी तरह का नुकसान होता है। भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील दिल्ली में पिछले एक साल में बार-बार हल्के और मध्यम तीव्रता के भूकंप आते रहे हैं।

जनवरी में आया था जोरदार भूकंप

इससे पहले 11 जनवरी को दिल्ली में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। अफगानिस्तान में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप से दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य हिल गए थे। दिल्ली की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि भूकंप के झटके पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल और चीन जैसे देशों में भी महसूस किए जाते हैं।

Viral Videos DK Shiv Kumar Viral Video: कंधे पर हाथ रखने पर डीके शिवकुमार ने कार्यकर्ता को मारा थप्पड़, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

 सतर्क रहना जरूरी

वैज्ञानिक हर तरह की आपदा का समय रहते पता लगा लेते हैं, लेकिन भूकंप की अभी सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। ऐसे में सतर्क रहकर और धरती हिलने पर तुरंत बचाव के उपाय करके ही आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। वैज्ञानिक घरों और इमारतों में भूकंपरोधी तकनीक अपनाने की सलाह देते हैं, इसलिए धरती हिलने पर तुरंत घर से बाहर खुले मैदान में जाने को कहा जाता है। अगर बाहर जाना संभव न हो तो बिस्तर या टेबल आदि के नीचे छिपकर खुद को बचा सकते हैं। भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। कभी भी घबराएं नहीं और स्थिति को भांपकर अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा का इंतजाम करें।

देश PM Modi in Ayodhaya: अयोध्या दौरे के बाद पीएम मोदी का संदेश, 140 करोड़ भारतीयों के लिए की प्रार्थना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, 11 नवजात शिशुओं को बचाया गया- Indianews
Lok Sabha Election: इंडिया ब्लॉक पर पीएम का “मुजरा” बयान, प्रियंका गांधी ने कहा- गरिमा बनाए रखनी चाहिए- Indianews
Lok Sabha Election: मिर्ज़ापुर के ‘मुन्ना भैया’ के अंदाज में चुनाव आयोग ने लोगों से वोट करने की अपील- Indianews
Lok Sabha Election: जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 53% मतदान, 40 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा- Indianews
Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए 25 किमी वॉक टेस्ट के दौरान एक व्यक्ति की हालत बिगड़ी, हुई मौत- Indianews
Madhya Pradesh: ऐप का इस्तेमाल कर शख्स ने आवाज बदल महिला टीचर बताया, 7 छात्राओं से किया रेप- Indianews
Chardham Yatra: नहीं कम हो रहा श्रद्धालुओं का तांता, चारधाम यात्रा में अब तक 52 लोगों की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT