होम / Heat Wave: दिल्ली में 14 जून तक लू चलने की चेतावनी, अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना

Heat Wave: दिल्ली में 14 जून तक लू चलने की चेतावनी, अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 11, 2024, 4:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Heat Wave: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को दिल्ली में लू की चेतावनी जारी की, जो 14 जून तक जारी रहेगी। यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब कुछ दिनों की भीषण गर्मी से राहत के बाद राष्ट्रीय राजधानी में तापमान एक बार फिर बढ़ रहा है। 11 से 14 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD ने 11 जून से 14 जून तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। कुछ इलाकों में तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक है।

कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नरेला 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, जबकि नजफगढ़ 46.3 डिग्री सेल्सियस, आया नगर 44.7 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड 43.8 डिग्री सेल्सियस और पालम 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ ही लू चलने के साथ आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है।

Manipur: जिरीबाम हिंसा के चलते हाई अलर्ट पर असम का कछार जिला, दो हजार से ज्यादा लोगों को छोड़ना पड़ा अपना घर-Indianews

दिल्ली के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा।

भीषण लू की स्थिति

सोमवार को पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही, जबकि उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, दिल्ली और झारखंड के कुछ इलाकों में लू की स्थिति रही। उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में सात जगहों पर सोमवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहा, जबकि प्रयागराज 46.3 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा।

मौसम विभाग ने कहा कि लू के ताजा दौर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में असर पड़ने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिमी भारत में लू की स्थिति फिर से लौट रही है, जबकि भारत के दक्षिणी राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र, गोवा, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई तथा इस सप्ताह हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: बच्चे की जिद पिता पर पड़ा भारी, रोकनी पड़ी फ्लाइट; फिर हुआ कुछ ऐसा..-Indianews
Odisha Cabinet: ओडिशा में मंत्रिमंडल के विभागों की घोषणा, जानें किसे क्या मिला? -IndiaNews
Japan: जापान में फैल रहा घातक मांस खाने वाला बैक्टीरिया, 48 घंटों के भीतर बन रहा मौत का कारण -IndiaNews
Oaks Park: पोर्टलैंड ओक्स पार्क में थ्रिल राइड में खराबी के कारण 28 राइडर्स 30 मिनट तक लटके रहे उल्टा-Indianews
G7 Summit: बिडेन-पोप फ्रांसिस के माथे पर लगी चोट, अर्जेंटीना के माइली ने दी अजीब प्रतिक्रिया -IndiaNews
Israel Army: दक्षिणी गाजा में इजरायली सेना पर बड़ा हमला, मारे गए 8 सैनिक -IndiaNews
Woman Shot Dead in Jersey: अमेरिका में भारतीय मूल के शख्स ने पंजाब की दो महिलाओं पर चलाई गोली, एक की मौत-Indianews
ADVERTISEMENT