होम / बंगाल-झारखंड सहित इन राज्यों में हीटवेव अलर्ट, इन इलाकों में बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत

बंगाल-झारखंड सहित इन राज्यों में हीटवेव अलर्ट, इन इलाकों में बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 18, 2023, 9:25 am IST

Weather Update: देश के अधिकांश हिस्से में गर्मी अपना कहर बरपा रही है। IMD ने बिहार, आंध्र प्रदेश और बंगाल में भीषण गर्मी को चलते ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही साथ ही ओडिशा, झारखंड, सिक्किम और उत्तर प्रदेश में हीट वेव का अनुमान लगाया है। बीते दिन सोमवार, 17 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा में हीट वेव की स्थिति देखने को मिली। जो कि आज मंगलवार को भी बनी रह सकती है। इस बीच एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से पश्चिमी हिमालय और उसके आस-पास के मैदानी इलाकों में बारिश होगी।

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार से हल्की बारिश के चलते उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से राहत मिलेगी। दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में 18 से 20 अप्रैल के बीच छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। वहीं हिमालयी क्षेत्र के हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिनों के बीच जोरदार बारिश की संभावना है। पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

बारिश के बाद फिर बढ़ेगा तापमान

IMD के मुताबिक, कुछ इलाकों में बारिश से थोड़ी राहत के बाद फिर से तापमान बढ़ेगा। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के इलाकों में सोमवार, 17 अप्रैल को तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में अगले तीन दिनों के दौरान 2 से 3 डिग्री की वृद्धि देखने को मिलेगी। 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 18-19 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीटवेव की संभावना है। वहीं मध्य भारत में भी 2-3 डिग्री तापमान ऊपर जा सकता है।

बिहार में सितम ढा रही गर्मी

बता दें कि बिहार में तेज गर्मी और हीटवेव कहर ढा रही है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य में 17 अप्रैल को अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ है। खगड़िया, बांका और पूर्वी चंपारण में भीषण हीटवेव घोषित की गई है। वहीं पटना, नालंदा, सीतामढ़ी, नवादा, पूर्णिया, भागलपुर, शेखपुरा, सुपौल, वैशाली, औरंगाबाद और कटिहार सहित 11 जिलों में हीटवेव की स्थिति देखने को मिली।

बंगाल-झारखंड में हीटवेव अलर्ट

झारखंड के 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने मंगलवार से दो दिनों के लिए राज्य में सीजन की पहली लू का अलर्ट जारी किया है। राज्य के कुछ जिलों में दो दिनों में अधिकतम पारा 44 डिग्री के पार जा सकता है। वहीं 20 अप्रैल के बाद राहत की उम्मीद जताई है। वहीं बंगाल के 18 जिलों में भी लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है। राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि अप्रैल में उन्होंने इतनी गर्मी कभी नहीं देखी। इसके साथ ही लोगों को दोपहर से शाम 4 बजे तक घर में ही रहने की सलाह दी है।

Also Read: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, चेक करें अपने शहर के रेट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT