होम / Hemant Manjhi: पद्मश्री से सम्मानित हेमंत मांझी को मिली धमकी, लिया ये बड़ा फैसला-Indianews

Hemant Manjhi: पद्मश्री से सम्मानित हेमंत मांझी को मिली धमकी, लिया ये बड़ा फैसला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 28, 2024, 8:09 am IST

Hemant Manjhi

India News(इंडिया न्यूज), Hemant Manjhi: माओवादियों की लगातार धमकियों के बीच, बस्तर के नारायणपुर जिले के पारंपरिक चिकित्सा व्यवसायी पद्म श्री हेमचंद मांझी ने घोषणा की है कि वह पुरस्कार लौटा देंगे और चिकित्सा पद्धति बंद कर देंगे। छत्तीसगढ़ से एक हैरान तक देने वाली खबर सामने आई है जहां एक प्रसिद्ध डॉक्टर ने ऐसा ऐलान किया है कि जिस पुरस्कार से सम्मानित किए गए हैं, उसे लौटा देंगे और लोगों का इलाज भी नहीं करेंगे। लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है, ये जानना बहुत जरूरी है, तो चलिए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर, तो कई राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल-Indianews

पुरस्कार लौटा देंगे हेमंत मांझी 

माओवादियों की लगातार धमकियों के बीच, बस्तर के नारायणपुर जिले के पारंपरिक चिकित्सा व्यवसायी पद्म श्री हेमचंद मांझी ने घोषणा की है कि वह पुरस्कार लौटा देंगे और चिकित्सा पद्धति बंद कर देंगे। छह महीने पहले माओवादियों ने मांझी के भतीजे कोमल की हत्या कर दी थी और 72 वर्षीय को जान से मारने की धमकी भी मिल रही है। आदिवासियों की आजीवन चिकित्सा सेवा के लिए प्यार से ‘बस्तर का वैद्यराज’ कहे जाने वाले मांझी को पिछले महीने ही पद्मश्री दिया गया था। उन्होंने कहा, “माओवादियों ने कोमल, सागर और दुकान और दो अन्य को मार डाला है, ये जो नाम मांझी ने बताए ये उनके रिश्तेदारों के नाम था, जिनकी हत्या कर दी गई थी।

आगे उन्होंने कहा कि हम डर में जी रहे हैं। मेरा परिवार मांझी ने सोमवार को कहा, कि “मुझे दवाइयां बांटना बंद करने और पुरस्कार लौटाने के लिए कहा गया है।”

मोबइल टावरों पर लगाई आग

माओवादियों ने छोटेडोंगर क्षेत्र (नारायणपुर जिला मुख्यालय से 40 किमी और रायपुर से 260 किमी दूर) के चमेली और गरदंड गांवों में दो मोबाइल टावरों को आग लगा दी और पर्चे बिखेर दिए, जिसमें मांझी पर “आमदई खदानों के लिए एजेंट के रूप में काम करने” और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया गया। पर्चों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्मश्री प्राप्त करते हुए मांझी की तस्वीर छपी थी और कहा गया था कि “मांझी आमदई खनन परियोजना को शुरू करने में योगदान दे रहे हैं और बदले में उन्हें बहुत कुछ मिल रहा है।” आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब माओवादियों ने इस तरह का आरोप लगाया हो और मांझी को धमकी दी हो।

मांझी ने किया बड़ा फैसला 

आरोपों से इनकार करते हुए मांझी ने कहा कि लौह अयस्क खदान से उनका कोई व्यापारिक लेन-देन नहीं है। मांझी ने कहा, “मैंने अपने परिवार के साथ चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया। माओवादियों ने अपने पर्चों में अनावश्यक रूप से मेरे खिलाफ बात की। मैं 20 साल की उम्र से लोगों की सेवा कर रहा हूं, ‘जड़ी-बूटी’ से बीमारियों का इलाज कर रहा हूं। लेकिन अब और नहीं।” पिछले साल दिसंबर में माओवादियों ने खदान से 16 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाते हुए कोमल की हत्या कर दी थी।

Sagar Police car: मध्य प्रदेश में बिना ड्राइवर के पुलिस कार ने युवक को मारी टक्कर, वीडियो वायरल-Indianews

लगे ये बड़े आरोप 

‘वैद’ ने कहा कि “अब, वे मुझ पर 11 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगा रहे हैं।” कोमल की हत्या के बाद, मांझी को तीन सुरक्षाकर्मी प्रदान किए गए और उनकी सुरक्षा के लिए नारायणपुर शहर में स्थानांतरित कर दिया गया। हालाँकि, मांझी ने कहा कि जो घर उन्हें दिया गया था उसमें बुनियादी सुविधाएं नहीं थीं, इसलिए उन्हें किराए के घर में रहना पड़ा। “मुझे किसी भी खदान सौदे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हम किराये की जगह पर खतरे में रहते हैं। मैं सरकार से मुझे उचित आश्रय और सुरक्षा प्रदान करने की अपील करता हूं। मुझे पहले जिला प्रशासन द्वारा जो घर उपलब्ध कराया गया था, उसमें न तो पानी है और न ही अन्य सुविधाएं। यहां तक कि एक चारदीवारी भी,” उन्होंने आगे कहा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT