होम / गांव में नहीं कोई मुस्लिम, फिर भी मंदिर-मस्जिद पर लड़ पड़े हिंदू, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

गांव में नहीं कोई मुस्लिम, फिर भी मंदिर-मस्जिद पर लड़ पड़े हिंदू, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 4, 2024, 3:54 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

गांव में नहीं कोई मुस्लिम, फिर भी मंदिर-मस्जिद पर लड़ पड़े हिंदू, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

Masjid Dispute

India News (इंडिया न्यूज),Masjid Dispute: देश में अक्सर मंदिर- मस्जिद को लेकर विवाद बना रहता है इसके साथ ही हिंदू- मुस्लिम के बिच विवाद होना आम बात होता है लेकिन क्या सिर्फ हिंदूओं के बीच मंदिर-मस्जिद का मामला आ सकता है ऐसा ही हिमाचल प्रदेश के ऊना से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां जिला मुख्यालय के समीप बसोली ग्राम पंचायत के अंतर्गत बनी मस्जिद को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। करीब 11 दिन पहले ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर 7 दिन में इस भवन को गिराने का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन इस मामले में अभी तक प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्रवाई न होने के बाद ग्रामीण शुक्रवार को एक बार फिर डीसी कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारियों से इस मस्जिद के निर्माण के पीछे की योजना के साथ-साथ वर्तमान में इसके अंदर चल रही गतिविधियों के बारे में काफी देर तक बातचीत की।

मामले को लेकर ग्रामीण अभी भी इस बात पर अड़े हुए हैं कि जब उनके पंचायत क्षेत्र में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं है तो फिर यहां मस्जिद बनाने का क्या उद्देश्य था। उधर, एसडीएम विश्व मोहन देव चौहान ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि इस मामले को लेकर प्रशासनिक जांच शुरू कर दी गई है और इसके तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जिंदगी में धनवान और शक्तिशाली बनाने का मूलमंत्र है रावण के ये 7 वचन…जिसने अपनाए एक बार बरकत पाई हर बार?

मुस्लिम परिवार नहीं फिर क्यों मस्जिद विवाद?

ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे पूर्व सैनिक जोगिंदर सिंह बिंद्रा ने कहा कि उनके पंचायत क्षेत्र में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं है और ऐसे में इस स्थान पर मस्जिद किस उद्देश्य से बनाई गई है, इसकी गहन जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब इस जगह पर बड़ी संख्या में बाहरी लोगों का आना जाना शुरू हो गया है। ऐसे में स्थानीय लोगों के लिए यह बड़ा खतरा हो सकता है और इस कारण प्रशासन को किसी भी अप्रिय घटना से पहले स्थिति को संभालना होगा। ऐसे में जरूरी है कि इस ढांचे को तुरंत गिराया जाए।

पूर्व सैनिकों ने इसपर क्या कहा?

बता दें कि, बसोली के एक अन्य पूर्व सैनिक और ग्रामीण अनिल कुमार ने कहा कि, देशभर में घुसपैठ की ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। जहां पहले मस्जिदें बनाई जाती हैं और फिर बाहर से लोगों को लाकर आसपास के इलाके में बसाया जाता है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समाज को भी अब शिक्षित समाज में आना चाहिए और मदरसा आदि की शिक्षा छोड़कर समाज की मुख्यधारा में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर उनके गांव में कोई मुस्लिम परिवार होता तो वह कभी इस मस्जिद का विरोध नहीं करता, लेकिन ऐसा नहीं है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद की आग अब पूरे प्रदेश में फैल गई है। शिमला, मंडी, कुल्लू, ऊना और अन्य इलाकों में बनी मस्जिदों का विरोध हो रहा है। हालांकि, अभी तक कहीं भी हिंसा नहीं हुई है और लोगों ने शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन किया है।

जिंदगी में धनवान और शक्तिशाली बनाने का मूलमंत्र है रावण के ये 7 वचन…जिसने अपनाए एक बार बरकत पाई हर बार?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT