होम / इस मुस्लिम देश ने बनाया 700 करोड़ का पहला हिंदू मंदिर, जानें वहां रहते हैं कितने भारतीय?

इस मुस्लिम देश ने बनाया 700 करोड़ का पहला हिंदू मंदिर, जानें वहां रहते हैं कितने भारतीय?

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 1:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) : दुनिया भर में कई मशहूर हिंदू मंदिर (Hindu Temple) हैं जहां दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए लेकिन इसी साल एक मुस्लिम देश में आलीशान मंदिर तैयार किया गया है। इस मंदिर को 700 करोड़ की लागत से बनाया गया है और ये इस मुस्लिम देश का पहला हिंदू मंदिर है। 27 एकड़ में फैले इस मंदिर की भव्या देख हर कोई हैरान रह गया और यहां पर भारत के प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी भी दर्शन के लिए जा चुके हैं। दिलचस्प बात ये भी है कि विदेश में बनी इस इमारत के लिए पत्थर जयपुर से मंगवाए गए थे।

Famous Hindu Mandir In Muslim Country

अगर आप अब तक नहीं समझे तो बता दें कि ये हिंदू मंदिर सऊदी अरब के अबू धाबी शहर में बना है। अल वाकबा नाम की जगह पर बने इस मंदिर परिसर में कुल 7 इमारतें हैं और सबसे ज्यादा तारीफें यहां की बेहतरीन वास्तुकला को लेकर होती है। इस मंदिर के मध्य खंड में स्वामी नारायण की स्थापना की गई है। मंदिर के लिए पत्थरों से लेकर बिल्डिंग मैटेरियल तक भारत के जयपुर शहर से मंगवाई गई है।

नौकरी छोड़ बन जाओ हाउसवाइफ, पत्नी ने पति को दिया बड़ा दिलचस्प जवाब

Abu Dhabi Temple

इस मंदिर का काम 2019 में शुरू हुआ था, जो 2024 में पूरा हो चुका है। ये मंदिर अबू धाबी से लगभग 30 मिनट की दूरी पर है और इस मंदिर की भव्यता के चर्चे दुनिया भर में हो रहे हैं।

‘जातिवादी टिप्पणी’ करना इस यूट्यूबर को पड़ा भारी, नोएडा में बदमाशों ने कर दी बेरहमी से पिटाई; 4 गिरफ्तार

वहां रहने वाले हिंदुओं की संख्या

2021 की जनगणना रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब की कुल 3.6 करोड़ जनसंख्या में से 1.3 प्रतिशत जनसंख्या हिंदुओं की है। जनगणना रिपोर्ट में अनुमाल लगाया गया है कि 2050 तक इस देश में हिंदुओं की आबादी 1.3 प्रतिशत से बढ़कर 1.6 प्रतिशत हो सकती है। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के मुताबिक सऊदी अरब में फिलहाल कुल 35 लाख हिंदू लोग रहते हैं। इस मुस्लिम देश में करीब 26 लाख भारतीय प्रवासी काम की तलाश में वहां बस गए हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Luv Sinha का दावा, सोनाक्षी-जहीर की शादी में ना आने पर दिए बयान को गलत तरीके से किया पेश, जानें आखिर क्या है सच्चाई
Hathras Satsang Stampede: पंडाल में 50,000 लोग, भीषण उमस और गर्मी, कैसे हुआ हादसा?
Uric Acid को शरीर से खींचकर बाहर निकाल देंगे गली में खड़े इस पेड़ के पत्ते! जान लें बेहद चमत्कारी उपाय
Rahul Dravid: टीम इंडिया को अलविदा कहने से पहले राहुल द्रविड़ ने कही अपने दिल की बात, खिलाड़ियों के सामने दी इमोशनल स्पीच
आज भी जिन्दा हैं महाभारत काल के ये 9 लोग, क्या आप जानते हैं इनके नाम?
Hathras Stampede: जिला मजिस्ट्रेट ने जारी की हेल्पलाइन, मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान
अपनी न्यूली वेड वाइफ को भूलकर भी ना बोले ये 5 बात, नहीं तो पहले ही दिन रिश्ते में आ जाएगी खटास
ADVERTISEMENT