होम / गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, 1 जनवरी 2024 को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, 1 जनवरी 2024 को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 5, 2023, 6:45 pm IST
ADVERTISEMENT
गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, 1 जनवरी 2024 को होगा अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन

Ram

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का सुर्खियों में बने रहना आम बात है। बता दें इसको लेकर अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर ये है कि राम मंदिर का उद्घाटन 1 जनवरी,2024 को किया जाएगा. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसकी जानकारी गुरुवार को दी. खास बात ये है कि 2024 में ही देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख को BJP के वोट पॉलिटिक्स से भी जोड़कर देखा जा रहा है. अमित शाह ने राम मंदिर के निर्माण और उसके उद्घाटन की घोषणा को लेकर कहा कि कांग्रेस ने अदालतों में राम मंदिर के निर्माण में बाधा डाली. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर का निर्माण शुरू किया.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) किया और मंदिर की आधारशिला रखी थी. सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में दशकों पुराने मुद्दे का समाधान करते हुए अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का मार्ग रास्ता साफ किया था. मंदिर निर्माण की नींव रखे जाने के साथ ही राम मंदिर के लिए चलाया गया भाजपा का आंदोलन फलीभूत हो गया, जिसने भगवा दल को सत्ता के शिखर तक पहुंचा दिया था. भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद थे.

राम मंदिर का भूमि पूजन करने के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया था. पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत जय श्रीराम के नारों के साथ शुरू की थी. उन्होंने कहा था कि जय सिया राम के नारे आज सिर्फ अयोध्या में नहीं बल्कि आज पूरे विश्व में गूंज रहे हैं. यह मेरा सौभाग्य है कि राम भूमि ट्रस्ट ने मुझे आमंत्रित किया और इस अवसर का साक्षी बनने का मौका दिया. पीएम मोदी ने कहा था कि सरयू के किनारे आज स्वर्णिम अध्याय लिखा जा रहा है. आज पूरा भारत राममय है. पूरा देश रोमांचित है. हर मन दीपमय है. आज पूरा भारत भावुक है. सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है.

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT