होम / विनाशकारी तूफान ‘दाना’ कितना खतरनाक? 300 फ्लाइट-552 ट्रेनें रद्द, 7 राज्यों में अलर्ट

विनाशकारी तूफान ‘दाना’ कितना खतरनाक? 300 फ्लाइट-552 ट्रेनें रद्द, 7 राज्यों में अलर्ट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 24, 2024, 9:59 pm IST
ADVERTISEMENT
विनाशकारी तूफान ‘दाना’ कितना खतरनाक? 300 फ्लाइट-552 ट्रेनें रद्द, 7 राज्यों में अलर्ट

Cyclone Dana

India News (इंडिया न्यूज),Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात दाना तेजी से ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इस विनाशकारी तूफान के सुबह 2 बजे ओडिशा के तट से टकराने की आशंका है। हालांकि ओडिशा के साथ-साथ इसका असर आसपास के 7 राज्यों पर भी पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात दाना 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा।

चक्रवाती तूफान दाना ओडिशा और आसपास के राज्यों के लिए विनाशकारी हो सकता है। तूफान से पहले ही 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। बताया जा रहा है कि यह चक्रवात दाना ओडिशा के भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा पोर्ट के पास टकरा सकता है। इस तूफान की तैयारी के लिए सरकार ने भी कमर कस ली है। अकेले ओडिशा के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है। 300 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और 552 ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं। पुरी जगन्नाथ मंदिर परिसर से सभी अस्थायी टेंट हटा दिए गए हैं। पीएम मोदी भी लगातार चक्रवात दाना के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

चक्रवाती तूफान दाना सुबह 2 बजे लैंडफॉल करेगा। यह ओडिशा के भीतरकनिका और धामरा के पास दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा। ऐसे में यह तटीय इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं और एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ जैसी राहत टीमों को भी तैनात किया गया है। अभी तक लगाए जा रहे अनुमानों के मुताबिक ओडिशा का भद्रक जिला इस तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकता है। इस जिले में बारिश शुरू हो चुकी है। आसमान में कोहरा छाया हुआ है। यहां समुद्र तट पर लाल झंडे लगाए गए हैं, ताकि पर्यटकों को दूर रखा जा सके। जब चक्रवात दाना ओडिशा से टकराएगा तो तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है। इससे स्थिति और खराब हो सकती है। इसे देखते हुए राज्य के दो बड़े मंदिर जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क का सूर्य मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है माना जा रहा है कि यह संख्या और बढ़ सकती है।

चक्रवात की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका असर न सिर्फ ओडिशा बल्कि पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड समेत पूर्वोत्तर के दूसरे राज्यों पर भी पड़ सकता है। खासकर ओडिशा के पुरी, गंजम, जगतसिंहपुर और बंगाल के मिदनापुर और 24 परगना जिले अलर्ट पर हैं।

चक्रवात से होने वाली संभावित तबाही को देखते हुए राज्य सरकार ने एनडीआरएफ की 19 टीमें, ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स की 51 टीमें और फायर ब्रिगेड की 178 से ज्यादा टीमें तैनात की हैं, इसके अलावा कई अतिरिक्त टीमें भी तैनात की गई हैं। संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकाला जा रहा है। अब तक अकेले ओडिशा के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को निकाला जा चुका है।

चक्रवात से होने वाली तबाही को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। खास तौर पर ओडिशा के 14 जिलों में 25 अक्टूबर तक और बंगाल में 26 अक्टूबर तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

भुवनेश्वर में प्रशासन ने राहत केंद्रों में खाद्य सामग्री, दवाइयां और अन्य जरूरी चीजों की व्यवस्था की है। लोगों से तटीय इलाकों से दूर रहने और राहत केंद्रों में शरण लेने की अपील की गई है। बिजली आपूर्ति बाधित होने की स्थिति से निपटने के लिए 700 इलेक्ट्रिक गैंगमैन तैनात किए गए हैं।

पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट जारी किया गया है, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पूरे मामले पर नजर रख रही हैं, आज रात उन्होंने नबन्ना सचिवालय में रहने का फैसला किया है। वह चक्रवात दाना की हर पल की अपडेट ले रही हैं। अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने भी इस संबंध में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। इसमें नबन्ना का 24×7 हेल्पलाइन नंबर: 033-22143526 दिया गया है और सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की गई है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन भी चक्रवात दाना पर लगातार नजर रख रहा है। इसरो के EOS-06 और INSAT-3DR सैटेलाइट के मुताबिक यह चक्रवात तेजी से ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा है। इसरो ने एक एनिमेटेड वीडियो भी जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि चक्रवात दाना कैसे विकसित हुआ।

Hawala Money seized: राजस्थान में हवाला के 7 करोड़ रुपए जब्त, दिल्ली से गुजरात भेजा जा रहा था पैसा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT