होम / Aditya L1 ने जारी की सूर्य की नई फोटो, ISRO ने किया और भी कई खुलासे

Aditya L1 ने जारी की सूर्य की नई फोटो, ISRO ने किया और भी कई खुलासे

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 12, 2023, 8:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज), ISRO: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आदित्य एल1 पर लगे सौर पराबैंगनी इमेजिंग टेलीस्कोप (एसयूआईटी) उपकरण के शटर ऑपरेशन को प्रदर्शित करने वाले नए दृश्य जारी किए हैं। उपकरण हाल ही में 200-400 एनएम तरंग दैर्ध्य रेंज में सूर्य की पहली पूर्ण-डिस्क छवियों को कैप्चर करने में सफल रहा। दरअसल, 5 दिसंबर को ऑनबोर्ड कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया यह वीडियो SUIT जांच के एपर्चर के खुलने और बंद होने को दर्शाता है। यह पेलोड और थर्मल फिल्टर में सौर विकिरण के प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है।

अधिक गरम होने के कारण दर्पण और डिटेक्टर क्षतिग्रस्त हो जाएंगे

इसरो के पूर्व वैज्ञानिक मनीष पुरोहित ने कहा कि यदि सूर्य से आने वाले सभी विकिरण को ऑप्टिकल कैविटी में प्रवेश करने दिया जाए, तो अधिक गरम होने के कारण दर्पण और डिटेक्टर क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। पुरोहित ने कहा, इसे रोकने के लिए, एक धातु ढांकता हुआ थर्मल फिल्टर कार्यरत है, जो 200 एनएम से नीचे और 400 एनएम से ऊपर के अधिकांश सौर प्रवाह को दर्शाता है। उन्होंने कहा, इस रेंज में फ्लक्स का केवल 1 प्रतिशत ही एसयूआईटी के मुख्य ऑप्टिकल चैम्बर में संचारित होता है।

डिटेक्टर पर फ्लक्स को संतुलित करने के लिए फ़िल्टर करें

पुरोहित ने फ्रीक्वेंसी बैंड में डिटेक्टर पर फ्लक्स को संतुलित करने के लिए अलग-अलग फिल्टर के साथ दो फिल्टर पहियों के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग फ्रीक्वेंसी बैंड में डिटेक्टर पर फ्लक्स को संतुलित करने के लिए अलग-अलग फिल्टर वाले दो फिल्टर व्हील हैं। वांछित संयोजन प्राप्त करने के लिए दो फ़िल्टर पहियों को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है। वांछित सिग्नल-टू-शोर अनुपात प्राप्त करने के लिए विभिन्न फ़िल्टर संयोजनों के साथ एक्सपोज़र को नियंत्रित करने के लिए शटर सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

प्रकाशमंडल एवं वर्णमंडल के अध्ययन में में मिली मदद

आदित्य-एल1 पर एसयूआईटी जांच से वैज्ञानिकों को सूर्य के धब्बों और विभिन्न क्षेत्रों के बारे में नई जानकारी मिली है। इससे इसकी बाहरी परतों – प्रकाशमंडल और क्रोमोस्फीयर – के अध्ययन में मदद मिली है। ये अवलोकन सूर्य के चुंबकीय वातावरण और पृथ्वी की जलवायु पर सौर विकिरण के प्रभावों के बीच बातचीत को समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
अक्षय कुमार के साथ जल्द Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू करेंगे Arshad Warsi, राजस्थान में होगा एक महीना का शेड्यूल -Indianews
ADVERTISEMENT