होम / Lok Sabha Speaker Election: कैसे होता है लोकसभा का स्पीकर का चुनाव? 72 साल बाद दोहराया जाएगा ये इतिहास

Lok Sabha Speaker Election: कैसे होता है लोकसभा का स्पीकर का चुनाव? 72 साल बाद दोहराया जाएगा ये इतिहास

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 25, 2024, 4:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),K Suresh and Om Birla: पहले प्रोटेम स्पीकर और अब स्पीकर को लेकर सत्तारूढ़ एनडीए और विपक्षी गठबंधन भारत के बीच तलवारें खिंच गई हैं। एक तरफ एनडीए ने ओम बिड़ला को लोकसभा स्पीकर बनाने की तैयारी कर ली है। वहीं दूसरी तरफ विपक्ष ने भी के सुरेश के रूप में उम्मीदवार उतार दिया है। चुनाव 26 जून को होना है। खास बात यह है कि भारत 1952 के बाद पहली बार स्पीकर के चुनाव का गवाह बनने जा रहा है।

स्पीकर को लेकर राजनीतिक घमासान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, ‘मल्लिकार्जुन खड़गे को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया, राजनाथ सिंह जी ने खड़गे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ तौर पर कहा है कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे लेकिन विपक्ष डिप्टी स्पीकर चाहता है, राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वह खड़गे जी का फोन वापस करेंगे, अभी तक खड़गे जी को कोई जवाब नहीं मिला है।’

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘पीएम मोदी कह रहे हैं कि रचनात्मक सहयोग होना चाहिए, तो हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। मंशा साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष से होना चाहिए। विपक्ष ने कहा है कि परंपरा कायम रहेगी तो हम पूरा सहयोग देंगे।

अमेरिकी कमेटी ने की भारतीय दवाओं की जांच, रिपोर्ट देख US में मचा हंगामा

वहीं, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘पहले तय हो जाए कि उपसभापति कौन होगा, फिर अध्यक्ष को समर्थन दिया जाएगा, हम इस तरह की राजनीति की निंदा करते हैं… अध्यक्ष किसी सत्ता पक्ष या विपक्ष का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है, इसी तरह उपाध्यक्ष भी किसी दल या समूह का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है। लोकसभा की किसी परंपरा में नहीं है कि उपाध्यक्ष किसी खास दल का हो।’

कैसे होता है अध्यक्ष का चुनाव

संविधान के अनुच्छेद 93 में अध्यक्ष के चुनाव की बात कही गई है। नई लोकसभा के गठन के बाद ही यह पद रिक्त होता है। अब सत्र शुरू होने के बाद राष्ट्रपति प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करते हैं, ताकि नए सदस्यों को शपथ दिलाई जा सके। खास बात यह है कि लोकसभा अध्यक्ष का चयन बहुमत के आधार पर ही होता है। कुल सदस्यों में से जो ज्यादा वोट पाता है, उसे अध्यक्ष बनने का मौका मिलता है।

कौन-कौन हैं मैदान में

बिरला ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से नामांकन दाखिल किया है। वहीं, कांग्रेस सांसदों ने भी स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। खास बात यह है कि प्रोटेम स्पीकर को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच खींचतान चल रही थी। फिलहाल भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया। जबकि, कांग्रेस सुरेश के नाम को आगे बढ़ा रही थी।

Breaking: Pune Porsche Case में Bombay High Court का बड़ा आदेश, रिहा होगा नाबालिग आरोपी

72 साल में पहली बार चुनाव

आमतौर पर स्पीकर का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सर्वसम्मति से होता है। इससे पहले 1952 में कांग्रेस ने लोकसभा के पहले स्पीकर के लिए जीवी मावलंकर का नाम आगे बढ़ाया था। तब उन्होंने चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार एसएस मोरे को हराकर यह पद जीता था। लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 1925 में सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली के निचले सदन यानी तत्कालीन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल के स्पीकर के चुनाव के लिए चुनाव हुए थे। 1925 से 1946 तक सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली के स्पीकर के लिए 6 बार चुनाव हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, 24 अगस्त को हुए चुनाव में स्वराज पार्टी के नेता विट्ठलभाई जे पटेल ने टी रंगचेरियार को हराया था। हालांकि, वे सिर्फ 2 वोटों से जीते थे। एक तरफ उन्हें 58 वोट मिले थे। वहीं, रंगचेरियार को 56 वोट मिले थे। एक कार्यकाल के बाद पटेल 20 जनवरी 1927 को फिर जीते, लेकिन 28 अप्रैल 1930 को उन्होंने इस्तीफा दे दिया। फिर 9 जुलाई 1930 को सर मोहम्मद याकूब 78 वोट पाकर चुनाव जीते। जबकि, नंदलाल को 22 वोट मिले।

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को राहत नहीं, जमानत पर रोक बरकरार-Indianews

अखबार के मुताबिक, चौथी विधानसभा में सर इब्राहिम रहीमतुल्ला को 76 और हरि सिंह गौर को 36 वोट मिले थे। हालांकि, रहीमतुल्ला ने स्वास्थ्य कारणों से 7 मार्च 1933 को इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 14 मार्च 1933 को षणमुखम चेट्टी सर्वसम्मति से स्पीकर बने। 24 जून 1935 को पांचवीं विधानसभा के लिए सर अब्दुर रहीम ने 70 वोट पाकर 62 वोट पाने वाले शेरवानी को हराया। रहीम 10 साल तक इस पद पर रहे।

किस गठबंधन को कितना सीट मिला?

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को ही घोषित हुए हैं। इसमें विपक्षी गठबंधन भारत ने 233 सीटें जीती हैं। जबकि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाने में सफलता हासिल की है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT