होम / CBI New Director: प्रवीण सूद बने नए CBI डायरेक्टर, जानें कैसे होता है इस पद के लिए चयन

CBI New Director: प्रवीण सूद बने नए CBI डायरेक्टर, जानें कैसे होता है इस पद के लिए चयन

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : May 14, 2023, 3:25 pm IST

CBI New Director: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के अगले डायरेक्टर की तलाश खत्म हो गई है। जांच ब्यूरो के डायरेक्टर के पोस्ट के लिए कर्नाटक के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) प्रवीण सूद को चुन लिया गया है। प्रवीण सूद को दो साल की अवधि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशक के रूप में नियुक्त  किया गया है। बता दें इस पद के लिए दौड़ मे प्रवीण सूद (डीजीपी कर्नाटक), सुधीर सक्सेना (डीजीपी मध्य प्रदेश) और ताज हासन का नाम शामिल था।

 25 मई को खत्म होगा CBI डायरेक्टर का कार्यकाल

बता दें कि सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त होगा। ऐसे में ये चर्चाएं तेज थी कि 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद को (CBI) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया जा सकता है। बता दें सूद मार्च में तब सुर्खियों में आए थे जब कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने उन पर राज्य में भाजपा सरकार की रक्षा करने का आरोप लगाया था। शिवकुमार ने यह दावा करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक की गिरफ्तारी की मांग की थी कि वे कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे हैं।

ऐसे होता है सीबीआई के डायरेक्टर का चयन

सीबीआई निदेशक का चयन दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा किया जाता है। कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – Congress Wins In Karnataka: कांग्रेस नेता संजय निरुपम और कार्यकर्ताओं ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.