होम / 31 March Deadline: अगर आपका भी अटका है ये जरुरी काम, मार्च खत्म होने से पहले निपटा ले वरना होगा बड़ा नुकसान

31 March Deadline: अगर आपका भी अटका है ये जरुरी काम, मार्च खत्म होने से पहले निपटा ले वरना होगा बड़ा नुकसान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 22, 2024, 2:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 31 March Financial Deadlines: चालू वित्त वर्ष 2023-24 अपने आखिरी पड़ाव पर हैं, नए वित्त वर्ष शुरू होने में महज 1 सप्ताह का वक्त बचा हुआ है। बता दें कि अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 की शुरुआत हो जाएगी। नए वित्त वर्ष के शुरू होने से पहले कई वित्तीय कार्यों की समय सीमा भो खत्म होने वाली है, जिसको पूरा करना आवश्यक है। ऐसा नहीं करने पर इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसमें कई कार्य टैक्स प्लानिंग और इनकम टैक्स से जुड़े हैं।

टैक्स सेविंग के लिए करें निवेश

दरअसल, अगर आप पुरानी टैक्स रिजीम को अपना रहे हैं, तो टैक्स बचाने के लिए निवेश करना आवश्यक है। साथ ही आप वित्त वर्ष 2023-24 में टैक्स सेविंग का लाभ लेना चाहते हैं तो अलग-अलग स्कीम्स में 31 मार्च 2024 से पहले निवेश कर लें। जिसमें पीपीएफ, SSY, टैक्स सेविंग एफडी स्कीम्स जैसी कई स्कीम्स शामिल हैं।

टीडीएस फाइलिंग का काम पूरा करें

जो टैक्सपेयर्स हैं उनको 31 मार्च से पहले टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा। इस सर्टिफिकेट में अलग-टैक्स डिडक्शन की जानकारी दर्ज करनी पड़ती है। इसके अलावा इसमें टैक्सपेयर्स को फाइलिंग चालान स्टेटमेंट की जानकारी भी दर्ज करनी पड़ती है।

अपेडेट आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख है करीब

असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेट इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने 31 मार्च आखिरी तारीख है। अगर वित्त वर्ष 2020-21 में किसी तरह की गलती हो गई है तो आप अपडेट रिटर्न दाखिल करके उसे सुधार सकते हैं।

मिनिमम बैलेंस मेंटेन करें

अगर आप पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीम में निवेश करते हैं और इस वित्त वर्ष में आपने एक रुपये भी निवेश नहीं किया है तो इस काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें। अगर आप 31 मार्च तक मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा।

फास्टैग केवाईसी को करें पूरा

बता दें कि, अगर आपने अभी तक फास्टैग केवाईसी को पूरा नहीं किया है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा कर लें। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग केवाईसी पूरी करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 को तय की है। ऐसा न करने पर 1 अप्रैल से आप अपने फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।

India News Pushpak Launched Successfully: ISRO के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, आरएलवी वाहन Pushpak का सफलतापूर्वक किया लैंडिंग प्रयोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ileana D’Cruz ने अपने काम को लेकर किया खुलासा, इंडस्ट्री में हक मिलने पर कही ये बात -Indianews
Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का चौथा विकेट गिरा, अभिषेक पोरेल 18 रन बनाकर आउट
Taapsee Pannu का खुलासा, शादी के आउटफिट्स किसी डिजाइनर ने नहीं, बल्कि कॉलेज के दोस्त ने किए थे तैयार -Indianews
अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
ADVERTISEMENT