होम / IGI Airport: नकली वीजा, पासपोर्ट धोखाधड़ी मामले का भंडाफोड़, 108 धोखेबाज एजेंट गिरफ्तार   

IGI Airport: नकली वीजा, पासपोर्ट धोखाधड़ी मामले का भंडाफोड़, 108 धोखेबाज एजेंट गिरफ्तार   

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 11, 2024, 11:09 am IST
ADVERTISEMENT
IGI Airport: नकली वीजा, पासपोर्ट धोखाधड़ी मामले का भंडाफोड़, 108 धोखेबाज एजेंट गिरफ्तार   

India News (इंडिया न्यूज), IGI Airport: राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पुलिस ने अवैध वीजा, पासपोर्ट के सबसे बड़े खेल का पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस की ओर से इस मामले में 108 धोखेबाज एजेंटों पर शिकंज कसा है। आपको बता दें कि ये खेल लंबे समय से फल फूल रहा था।

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह महीनों में, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने 108 धोखेबाज एजेंटों को पकड़ा है – 2023 में इसी समय सीमा में 51 की तुलना में काफी वृद्धि हुई है।

इसमें कहा गया है, “पंजाब, गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में गिरफ्तारियां की गई हैं।” पुलिस ने अपना ध्यान केवल यात्रियों को लक्षित करने के बजाय एजेंटों को जवाबदेह ठहराने की ओर केंद्रित किया है, जो अनजाने में अवैध आव्रजन योजनाओं का शिकार हो सकते हैं, जो अक्सर विदेश में बेहतर अवसरों की तलाश में होते हैं।

  • नकली वीजा, पासपोर्ट धोखाधड़ी मामले
  • एक भी ऐसे एजेंट बचेंगे नहीं
  • 76 लुक आउट सर्कुलर जारी 

एक भी ऐसे एजेंट बचेंगे नहीं

पुलिस ने अपना ध्यान केवल यात्रियों को लक्षित करने के बजाय एजेंटों को जवाबदेह ठहराने की ओर केंद्रित किया है, जो अनजाने में अवैध आव्रजन योजनाओं का शिकार हो सकते हैं, जो अक्सर विदेश में बेहतर अवसरों की तलाश में होते हैं।
यह रणनीतिक दृष्टिकोण इन घोटालों के मूल कारणों को संबोधित करता है और पता लगाने और गिरफ्तारी के प्रयासों में महत्वपूर्ण सफलता की ओर ले गया है।

इस बीच, लंबित मामलों की गहन समीक्षा की गई, जहां पहले केवल यात्रियों को गिरफ्तार किया गया था, और जांच अधिकारियों को इन अपराधियों को ट्रैक करने और उन पर मुकदमा चलाने का काम सौंपा गया।

नई रिपोर्ट के अनुसार “परिणामस्वरूप, 2024 में पुराने मामलों (लगभग 51 एजेंट) और नए मामलों (लगभग 57 एजेंट) के कई एजेंट पकड़े गए हैं।”

NEET Paper Leak: न तो ताला टूटा और न ही मिला पेपर लीक का कोई संकेत…; NTA ने नीट मामले में SC में दाखिल किया जवाब

76 लुक आउट सर्कुलर जारी 

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, “विदेश भाग गए या लापता एजेंटों के लिए लगभग 76 लुक आउट सर्कुलर (LOC) जारी किए गए हैं। यह भारत आने या जाने पर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करता है, जो 2023 की इसी अवधि से दोगुनी वृद्धि को दर्शाता है।” पुलिस ने बताया कि इस साल कई घोषित अपराधियों (पीओ) को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से अधिकतर एक दशक से भी पुराने मामलों से संबंधित हैं। इससे पुलिस की लंबे समय से लंबित मामलों को सुलझाने की प्रतिबद्धता का पता चलता है। पुलिस ने कहा कि लोगों को धोखेबाज एजेंटों के शिकार बनने से बचाने के लिए जन जागरूकता बहुत जरूरी है, जो विदेश में बेहतर अवसरों के लिए उनकी आकांक्षाओं का फायदा उठाते हैं।

Delhi Gym Owner Murder: दिल्ली में जिम मालिक की चाकू घोंपकर हत्या, चेहरे पर 21 बार वार

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT