होम / IIT Delhi ने बिगाड़ा NEET UG के टॉपर्स का खेल, जानें कैसे बदलेगी पूरी मेरिट लिस्ट

IIT Delhi ने बिगाड़ा NEET UG के टॉपर्स का खेल, जानें कैसे बदलेगी पूरी मेरिट लिस्ट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 24, 2024, 9:08 pm IST

iit delhi

India News (इंडिया न्यूज़),NEET UG पेपर लीक विवाद की वजह से काफी चर्चा में है। मामले को लेकर एक और अपडेट सामने आया है। अब NEET UG 2024 परीक्षा का रिजल्ट अब सभी छात्रों के नाम के साथ फिर से जारी किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट (SC) के आदेश पर NTA ने 20 जुलाई को परीक्षा शहर और केंद्रवार रिजल्ट जारी किया था. जारी होने वाले संशोधित रिजल्ट में पूरी मेरिट लिस्ट बदल जाएगी और टॉपर्स की संख्या भी घट जाएगी। वो भी 1 अंक की वजह से। आइए जानते हैं 1 अंक की वजह से पूरी मेरिट लिस्ट कैसे बदल जाएगी।

बता दें कि NEET UG परीक्षा में कुल 180 प्रश्न होते हैं। छात्रों को हर सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाते हैं। पेपर कुल 720 अंकों का होता है।वहीं, हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है।

किसको फायदा होगा और किसको नुकसान?

NEET UG परीक्षा में फिजिक्स के एटम प्रश्न को लेकर विवाद हुआ था। इसका सही उत्तर IIT दिल्ली कमेटी ने दिया है। जिन 9 लाख छात्रों के उत्तर IIT दिल्ली कमेटी के मुताबिक हैं। उन्हें 4 अंक दिए जाएंगे। वहीं, 4 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने विकल्प 2 चुना था। अब उन्हें 5 अंक का नुकसान होगा, क्योंकि 1 अंक की माइनस मार्किंग भी लागू है। उन्हें प्रश्न के लिए आवंटित 4 अंक नहीं मिलेंगे और माइनस मार्किंग के अनुसार 1 अंक कम हो जाएगा। ऐसे में अब 1 अंक की वजह से पूरी मेरिट लिस्ट बदल जाएगी।

सदन के अंदर बरपा हंगामा, CM नीतीश को लेकर राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने दिया आपत्तिजनक बयान

प्रश्न पर क्या हुआ था विवाद?

जब एनटीए ने आंसर-की जारी की थी, तब 10 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने पुरानी एनसीईआरटी किताब का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी, जिन्हें 5 अंक के ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इसे लेकर विवाद हुआ था और इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी। अब आईआईटी दिल्ली की विशेषज्ञ समिति द्वारा सही उत्तर दिए जाने के बाद इस प्रश्न पर विवाद थम गया है।

जारी होगा संशोधित परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को आदेश जारी किया है। वह परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों का परिणाम और मेरिट लिस्ट फिर से जारी करेगा। हालांकि, परिणाम किस तारीख को जारी किए जाएंगे, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT