होम / Income Tax Raid हीरा कारोबारी के 23 ठिकानों पर छापे, 500 करोड़ के अवैध लेनेदेन का खुलासा

Income Tax Raid हीरा कारोबारी के 23 ठिकानों पर छापे, 500 करोड़ के अवैध लेनेदेन का खुलासा

Vir Singh • LAST UPDATED : September 25, 2021, 11:04 am IST

इंडिया न्यूज, अहमदाबाद :

Income Tax Raid गुजरात के एक बड़े हीरा निर्माता व निर्यातक से जुड़े कारोबारी के 23 ठिकानों पर आयकर विभाग ने शनिवार को छापेमारी की। इस दौरान बड़ी मात्रा में बेहिसाब डेटा जब्त किया गया। कर चोरी के बारे में खुफिया जानकारी के आधार पर 22 सितंबर को छापेमारी की गई थी। वित्त मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सर्च आॅपरेशन में सूरत, नवसारी, मोरबी, गुजरात के वांकानेर और महाराष्ट्र में मुंबई स्थित 23 जगह छापे मारे गए।

सर्च आपरेशन के दौरान कई अहम दस्तावेज और डिजिटल रूप में पेपर जब्त किए गए। इन्हें सूरत, नवासारी, मुंबई में अपने विश्वसनीय कर्मचारियों की हिरासत में गुप्त स्थानों पर रखा गया था। आंकड़ों के प्राथमिक विश्लेषण से पता चलता है कि लगभग 518 करोड़ रुपए के छोटे पॉलिश किए हुए हीरों की बेहिसाब खरीद और बिक्री हुई है। इसके अलावा, डेटा से पता चला है कि करीब 95 करोड़ रुपए से अधिक का हीरा स्क्रैप बेचा गया है।

Income Tax Raid डायरी में लगाया है लगभग 2,742 करोड़ रुपए के छोटे हीरे की बिक्री का हिसाब

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, आरोपी कारीबारी ने अपनी डायरी में लगभग 2,742 करोड़ रुपए के छोटे हीरे की बिक्री का हिसाब लगाया है, जिसके खिलाफ खरीद का एक बड़ा हिस्सा नकद में किया गया था। आंकड़ों से पता चलता है कि इस इकाई के माध्यम से पिछले दो वर्षों में 189 करोड़ रुपए की खरीद और 1040 करोड़ रुपए की बिक्री की गई है।

Income Tax Raid के दौरान 1.95 करोड़ कैश व आभूषण जब्त किए

आयकर विभाग ने तलाशी अभियान के दौरान 1.95 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी और आभूषण भी जब्त किया है। अब तक 10.98 करोड़ रुपए मूल्य के 8900 कैरेट के हीरा स्टॉक का पता चला है। समूह से संबंधित बड़ी संख्या में लॉकरों की पहचान की गई है। तलाशी अभियान अभी भी जारी है और आगे की जांच जारी है।

Read More : IT’s Raid On Sonu Sood विभाग का आरोप- 20 करोड़ की Tax चोरी में हैं शामिल 

Read More : Enforcement Directorate Raid : पूर्व आईएएस हर्ष मंदर के ठिकानों पर दबिश

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT