होम / IMD Forecasts: महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना, कुछ राज्यों में लू का प्रकोप; दिल्ली में तूफान के आसार -IndiaNews

IMD Forecasts: महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना, कुछ राज्यों में लू का प्रकोप; दिल्ली में तूफान के आसार -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 8, 2024, 10:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IMD Forecasts: देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश अपना कहर बरपाने को तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लू ने नाक में दम कर रखा है। ताजा अपडेट की मानें तो केरल से मानसून की शुरुआत ने महाराष्ट्र को राहत दी है, जबकि उत्तर भारतीय राज्य इसके आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कुछ क्षेत्रों में प्री-मॉनसून बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और दिल्ली जैसे राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। हाल की गर्मी की लहर ने दिन के चिलचिलाती तापमान के दौरान कई लोगों को घर के अंदर ही सीमित कर दिया था, लेकिन बारिश की शुरुआत के साथ, सड़कों पर हलचल होने लगी है।

  • दिल्ली-एनसीआर में तूफान
  • कुछ राज्यों में लू का प्रकोप रहेगा जारी 
  • छत्तीसगढ़ में 8 जून को मानसून की दस्तक 

दिल्ली-एनसीआर में तूफान

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 8 जून को संभावित धूल भरी आंधी के साथ-साथ संभावित प्री-मानसून बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। आगामी सप्ताह में आर्द्रता के स्तर में वृद्धि के साथ गर्म मौसम की स्थिति देखने का अनुमान है। तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तक बढ़ सकता है, जिससे संभवतः राष्ट्रीय राजधानी में लू फिर से शुरू हो सकती है। दिल्ली में 27 जून तक मानसूनी बारिश हो सकती है।

कुछ राज्यों में लू का प्रकोप रहेगा जारी 

आईएमडी का पूर्वानुमान अगले पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी रहने का संकेत देता है। उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी आंधी और बारिश का अनुमान है, जबकि इस दौरान पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा, अगले पांच दिनों में तटीय महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Mout Everest: नेपाल सेना ने माउंट एवरेस्ट से हटाया 11 टन कचरा, 4 शव और एक कंकाल भी शामिल -IndiaNews

कुछ इलाकों में ओलावृष्टि 

राजस्थान में जयपुर में मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने अगले 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर सहित पश्चिमी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधियां आ सकती हैं, उत्तरी इलाकों में 8 जून को तूफान आने की संभावना है, जिससे अगले चार से पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी।

Praful Patel: जांच एजेंसी की कार्रवाई अवैध, प्रफुल्ल पटेल को 180 करोड़ रुपये का मुंबई घर मिला वापस -IndiaNews

छत्तीसगढ़ में 8 जून को मानसून की दस्तक 

छत्तीसगढ़ आज मानसून का स्वागत करने के लिए तैयार है, पूर्वानुमान के अनुसार 8 जून को बस्तर क्षेत्र में इसके आगमन का संकेत दिया जाएगा, इसके बाद राज्य की राजधानी रायपुर में 11 जून तक आगमन होगा। मौसम विभाग का सुझाव है कि उत्तर प्रदेश में 18 जून के बीच मानसून का आगमन हो सकता है। और 20, प्रवेश बिंदु गोरखपुर या वाराणसी होने की संभावना है।

karnataka: केरल में छुट्टियों के दौरान कर्नाटक की महिला का खो गया ₹1.5 लाख का iPhone, फिर हुआ ऐसा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT