होम / IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews

IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 15, 2024, 8:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), IMD: देशभर में चिलचिलाती गर्मी ने नाक में दम कर रखा है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो हालात और बिगड़ने वाले हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और छत्तीसगढ़ समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हर गुजरते दिन के साथ भीषण गर्मी बढ़ती जा रही है। बता दें कि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस सप्ताह उत्तर भारत के कई राज्यों में लू चलने की संभावना जताई थी। साथ ही पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। गुरुवार और शनिवार के बीच तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा इन राज्यों में लू चलने की भी संभावना जताई गई है।

  • देशभर में और बढ़ेगा पारा 
  • तापमान 45 के पार 
  • लू के लिए अलर्ट जारी 

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ ​​रहेगा, दिन भर तेज धूप रहेगी और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट 

भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले एक या दो दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

कई जिलों में तेज तूफान के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश के बैतूल, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, झाबुआ और इंदौर जिलों में बारिश की संभावना है।

बिहार के सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश की संभावना है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र के लिए पूर्वानुमान

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मंगलवार को तेज तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। इस बीच आईएमडी ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों के दौरान मुंबई में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

आईएमडी ने अनुमान जताया है कि बुधवार से शनिवार के बीच पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में लू चलेगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिण हरियाणा में 16 से 18 मई के बीच दिन का तापमान अधिक रहेगा और भीषण गर्मी भी पड़ेगी। शुक्रवार को बिहार के कई जिलों में लू चलने की आशंका है।

Dheeraj Wadhawan: DHFL के पूर्व डायरेक्टर को CBI ने किया गिरफ्तार, हजारों करोड़ के बैंक फ्रॉड का मामला

मुंबई हवाई अड्डे की बढ़ीं मुश्किलें

शहर में भारी बारिश और धूल भरी आंधी के कारण सोमवार को मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन बाधित हो गया। स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी एयरलाइंस ने अपने यात्रियों को चेतावनी जारी की और विस्तारा ने साझा किया कि खराब मौसम के कारण मुंबई की चार उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा।

हवाईअड्डा प्राधिकरण, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) ने कहा कि खराब मौसम के कारण कम दृश्यता और तेज हवाओं के कारण उड़ान संचालन लगभग 66 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस दौरान 15 उड़ानों को दूसरे हवाईअड्डों पर डायवर्ट किया गया. शाम 5:03 बजे परिचालन फिर से शुरू हुआ।

इंडिगो ने यात्रियों को धूल भरी आंधी के कारण होने वाली संभावित हवाई यातायात भीड़ के बारे में आगाह किया और उन्हें अपनी उड़ान की स्थिति पर नजर रखने की सलाह दी। स्पाइसजेट ने यात्रियों को खराब मौसम के कारण उड़ानों में संभावित व्यवधान के बारे में भी सूचित किया और उनसे अपनी उड़ान की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए कहा।

Myanmar Refugees: स्थानीय लोगों से अधिक म्यांमार के शरणार्थियों की संख्या, सीएम बीरेन सिंह को विधायक ने लिखा पत्र -India News

मेट्रो और लोकल ट्रेन के परिचालन में बाधा

सोमवार दोपहर करीब 3 बजे मुंबई में भारी बारिश और बड़ी धूल भरी आंधी आई, जिससे मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाओं में दिक्कतें आईं। ठाणे और मुलुंड स्टेशनों के बीच तेज हवाओं के कारण ओवरहेड उपकरण का खंभा झुक जाने से मध्य रेलवे की लोकल ट्रेन सेवाएं विशेष रूप से प्रभावित हुईं। मुंबई में आईएमडी ने ठाणे, पालघर और मुंबई के लिए बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की। उन्होंने लोगों को बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी।

Road Accident: आंध्र प्रदेश में बड़ा सड़क हादसा, बस के ट्रैक्टर से टकराने से 4 की मौत -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT