होम / IMD ने महाराष्ट्र, केरल और इन राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी, उत्तर भारत में बढ़ेगी तपिश  -IndiaNews

IMD ने महाराष्ट्र, केरल और इन राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी, उत्तर भारत में बढ़ेगी तपिश  -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 9, 2024, 8:49 am IST
IMD ने महाराष्ट्र, केरल और इन राज्यों में भारी बारिश की दी चेतावनी, उत्तर भारत में बढ़ेगी तपिश  -IndiaNews

rain

India News (इंडिया न्यूज), IMD Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए गुड न्यूज दी है तो वहीं कई राज्यों के लिए अच्छी खबर नहीं है। IMD के ताजा अपडेट के अनुसार अगले पांच दिनों में महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके साथ ही आज से उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव की स्थिति का एक नया दौर शुरू हो रहा है। इसके अतिरिक्त, आने वाले पांच दिनों की अवधि के दौरान पूर्व और पूर्व-मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

  • देशभर में कैसा रहेगा मौसम 
  • आने वाले दिनों में कितना रहेगा तापमान 
  • दिल्ली में मौसम का हाल 

आने वाले दिनों में कितना रहेगा तापमान 

IMD की मानें तो अगले कुछ दिनों में, पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके विपरीत, मध्य भारत में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने का अनुमान है, इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इस बीच, राजस्थान को छोड़कर, उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में और अधिक वृद्धि होने का अनुमान है, अगले पांच दिनों में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान है।

इन राज्यों में पहुंचा  दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 

एक्स पर पोस्ट किए गए आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 जून को मध्य अरब सागर, दक्षिणी महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के आगे के हिस्सों सहित अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों के भीतर मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के चुनिंदा क्षेत्रों (मुंबई सहित) और तेलंगाना तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियों की पहचान की है।आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक शहर में आज फिर धूल भरी आंधी आने की संभावना है, आईएमडी ने हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उम्मीद से चार दिन पहले कल ओडिशा पहुंचा और मल्कानगिरी जिले के कुछ हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिया।

इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने रविवार को क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, मलकानगिरी, कोरापुट और रायगडा जिलों के कुछ क्षेत्रों में 30-40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ बिजली गिरने और तेज़ सतही हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

“दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज ओडिशा में प्रवेश कर गया है। इसने ओडिशा के मलकानगिरी जिले के कुछ हिस्सों को कवर किया, ”भुवनेश्वर में आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने कहा।

दिल्ली में धूल भरी आंधी

राष्ट्रीय राजधानी रविवार के लिए मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमानित तेज़ सतही हवाओं के लिए तैयार है। मौसम कार्यालय ने शहर के बढ़ते तापमान के कारण आज धूल भरी आंधी और तूफान के लिए पीला अलर्ट जारी किया है। हालांकि आईएमडी ने हीटवेव की चेतावनी जारी नहीं की है, फिर भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फिर भी, राहत मिलने की संभावना है क्योंकि दिन में बाद में हल्की बारिश की संभावना है। आर्द्रता के स्तर में 42 से 25 प्रतिशत के बीच उतार-चढ़ाव होने का अनुमान है, जबकि तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र, गोवा में रेड अलर्ट, केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने 9 जून को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ बिजली गिरने और मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। (रविवार सुबह 04:00 बजे से शुरू)।

Mamata Banerjee: “कभी-कभी सरकारें केवल एक दिन ही चलती हैं”, पीएम मोदी के शपथ से पहले ममता बनर्जी  -IndiaNews

गोवा के लिए रेड अलर्ट

मौसम कार्यालय ने गोवा के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। पिछले 24 घंटों में तटीय राज्य में मानसून गतिविधि सक्रिय रही है, कई स्थानों पर मध्यम वर्षा और कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है। रेड अलर्ट 9 जून और 10 जून तक बढ़ा दिया गया है, जिसमें उत्तर और दक्षिण गोवा जिलों में मध्यम से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 11 और 12 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Modi 3.0: महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखेगी बीजेपी, एनडीए के सहयोगी दलों से कही ये बात-Indianews

भारी बारिश की संभावना

साथ ही, बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी ने केरल के पांच जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी के नवीनतम अपडेट के अनुसार, दक्षिणी जिले पथानामथिट्टा और उत्तरी जिलों कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड को दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया है। इसके अतिरिक्त, मौसम एजेंसी ने राज्य के आठ जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Earthquake in Rajasthan: राजस्थान के सीकर में शनिवार रात महसूस किए गएं भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT