होम / IMD Weather Forecast: दिल्ली-NCR में छाया स्मॉग, इन राज्यों में बारिश की संभावना

IMD Weather Forecast: दिल्ली-NCR में छाया स्मॉग, इन राज्यों में बारिश की संभावना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 2, 2023, 8:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Weather Update Today: पहाड़ों में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में ठंड का आसार बढ़ने लगी है। दक्षिण के राज्यों की बात करें तो यहां बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने केरल, माहे और कर्नाटक में 5 नवंबर तक बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में भी अगले कुछ दिनों बारिश देखने को मिलेगी। दिल्ली में आज यानी गुरुवार (2 नवंबर) को अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहने का अनुमान है तो वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहने की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में छाया स्मॉग

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अभी बारिश के आसार तो नहीं है, लेकिन ठंड बढ़ने वाली है। दिल्ली में 6 नवंबर तक सुबह के समय धुंध नजर आने वाली है। वहीं आज भी राजधानी में कोहरा देखने को मिलेगा। वहीं 1 नवंबर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली का एक्यूआई (AQI) बुधवार को 372 दर्ज किया गया। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

इन राज्यों में बदले मौसम के मिजाज

पहाड़ी इलाकों में इस वक्त बर्फबारी के बाद मौसम के मिजाज बदले हुए हैं। 1 नवंबर को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के नजारे देखने को मिले। वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में 4 नवंबर तक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। राजस्थान में इस वक्त मौसम शुष्क बना हुआ है हालांकि तापमान में गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, जैसलमेर में बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू समेत कई जगहों पर भी का अनुमान जताया गया है। आईएमडी ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ेंः- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT