होम / Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews

Lok Sabha Election: लोग वोटिंग में नहीं ले रहे बढ़-चढ़ कर हिस्सा, मतदान प्रतिशत में दिखी भारी गिरावट-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 1, 2024, 10:11 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: आम चुनाव के पहले चरण की समाप्ति के ग्यारह दिन बाद, और दूसरे चरण के चार दिन बाद, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अलग-अलग मतदाता मतदान डेटा जारी किया, जिससे पता चला कि 84% संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में अलग-अलग गिरावट देखी गई। जानकारीके लिए बता दें कि, मंगलवार को जारी ईसीआई आंकड़ों के मुताबिक चरण 1 में 66.14% मतदान हुआ, जबकि चरण 2 में मतदाता मतदान 66.71% था। एचटी ने सोमवार को चरण-वार मतदान के आंकड़ों की सूचना दी थी। वहीं 2019 में, इन संबंधित चरणों में सीटों के लिए संबंधित आंकड़े 69.4% और 69.6% थे।

  • मतदान में हो रही गिरावट
  • 2019 के मुकाबले कम वोटिंग
  • चुनाव आयोग ने जारी किया रिपोर्ट

मतदान में गिरावट

मतदान निकाय ने मंगलवार को निर्दिष्ट किया कि अंतिम मतदान केवल डाक मतपत्रों को कुल मतों की गिनती में जोड़ने के बाद ही उपलब्ध होगा। बता दें कि, संख्याओं का मतलब है कि 166.3 मिलियन लोग जो चरण 1 में 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करने के लिए पात्र थे, उनमें से लगभग 110 मिलियन लोगों ने मतदान किया, जबकि 158.8 मिलियन लोगों में से जो चरण 2 में 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान करने के लिए पात्र थे, उनमें से लगभग 106 मिलियन लोगों ने मतदान किया। वहीं आंकड़ों से पता चला है कि 176 सीटों में से, जिनके लिए 2019 के लोकसभा चुनावों के साथ तुलना संभव है (बाकी में परिसीमन हुआ है), 148 में अलग-अलग डिग्री की गिरावट देखी गई थी।

ये भी पढ़े:- Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews

12 निर्वाचन क्षेत्रों का अनुपात

12 निर्वाचन क्षेत्रों (असम में 10 और जम्मू-कश्मीर में दो) के लिए तुलना संभव नहीं है क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद उनकी सीमाएं फिर से निर्धारित की गईं। आउटर मणिपुर पीसी की तुलना संभव नहीं है क्योंकि यहां दोनों चरणों में आंशिक रूप से मतदान हुआ था। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के संदर्भ में, पहले चरण में मतदान करने वाले 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से जहां 2019 के साथ तुलना संभव है, 16 में गिरावट देखी गई, जबकि दूसरे चरण में 11 प्रांतों में से आठ में मतदान में गिरावट देखी गई।

2019 से कितना कम हुआ मतदान

यह सुनिश्चित करने के लिए, डाक मतपत्रों की गिनती करते समय मतदान में थोड़ी कमी की भरपाई की जा सकती है, जो पहले से ही 2019 के मतदान डेटा में शामिल है, लेकिन 2024 की संख्या में नहीं। हालाँकि, जिन 148 निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार के आंकड़े 2019 के आंकड़ों से पीछे थे, उनमें से 124 में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। इन 124 सीटों में से 57 सीटों पर मतदान में पांच प्रतिशत से अधिक और सात में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

किस सीट पर हुई कम वोटिंग

इसके साथ ही बता दें कि, मतदान में सबसे बड़ी गिरावट वाली सात सीटें हैं: नागालैंड (2019 की तुलना में 25.2 प्रतिशत अंक की गिरावट); मध्य प्रदेश में सीधी (13 प्रतिशत अंक); उत्तर प्रदेश में मथुरा (11.6 प्रतिशत अंक); मध्य प्रदेश में खजुराहो (11.31 प्रतिशत अंक), मध्य प्रदेश में रीवा (10.9 प्रतिशत अंक); केरल में पथानमथिट्टा (10.9 प्रतिशत अंक); और एचटी द्वारा विश्लेषण किए गए आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में शाहधोल (10.1 प्रतिशत अंक) है।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News

जानें विवरण

जानकारी के लिए बता दें कि, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र] वार डेटा को वोटर टर्नआउट ऐप पर नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, जैसा कि फॉर्म 17 सी के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा आईटी सिस्टम में अपडेट किया जाता है। किसी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए सभी उम्मीदवारों, उनके मतदान एजेंटों को फॉर्म 17सी की प्रति भी प्रदान की जाती है। फॉर्म 17 सी का वास्तविक डेटा मान्य होगा जो पहले ही उम्मीदवारों के साथ साझा किया गया है। मतदान निकाय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, अंतिम मतदान केवल डाक मतपत्रों की गिनती और कुल वोटों की गिनती के साथ गिनती के बाद ही उपलब्ध होगा।

पहले दौर का मतदान

पहले दौर के मतदान में 66.22% पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 66.07% महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आंकड़ों से पता चलता है कि तीसरे लिंग के 31.32% पात्र मतदाताओं ने मतदान किया। दूसरे चरण में 66.99% पात्र पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया, जबकि महिला मतदाताओं के लिए यह आंकड़ा 66.42% था। लगभग 24% तीसरे लिंग के मतदाता मतदान करने आये। हालाँकि, ECI ने 85 वर्ष से अधिक आयु के लोगों या उन लोगों के बारे में डेटा जारी नहीं किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
महाआर्यमन सिंधिया के मैनेजर ने की धोखाधड़ी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं MyMandi स्टार्टअप के मालिक- Indianews
Turbulence In Flight: फ्लाइट में क्यों होता है टर्बुलेंस? जानें कैसे बन जाता है ये खतरनाक-Indianews
Summer Driving Tips: गर्मी में यात्रा का बना रहे हैं प्लान, तो कार चलाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews
Car Engine: 3-सिलेंडर या 4-सिलेंडर इंजन कौन है सबसे बेहतर, इनमें क्या है अंतर जानें?- Indianews
ADVERTISEMENT