होम / IMD Weather Updates: दिल्ली में पारा 47 के पार, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, केरल में होगी झमाझम बारिश-indianews

IMD Weather Updates: दिल्ली में पारा 47 के पार, इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, केरल में होगी झमाझम बारिश-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 21, 2024, 8:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IMD Weather Updates: उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के बीच, राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान सोमवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें भविष्यवाणी की गई है कि अगले पांच दिनों तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

23 मई को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू चलने की भी आशंका है।इस बीच, भारत के दक्षिणी भाग में, केरल के तीन जिले – कोट्टायम, पथानामथिट्टा और इडुक्की – अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी के तहत हैं, आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार के लिए “रेड अलर्ट” जारी किया है।

राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश के बीच राज्य सरकार ने सोमवार को कहा कि भूस्खलन और महामारी की आशंका के कारण सभी जिलों में आपातकालीन अभियान सक्रिय हैं।

  • दिल्ली में 47.4 डिग्री तापमान
  • इन राज्यों के लिए IMD का हीटवेव अलर्ट
  • केरल में होगी भारी बारिश

Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव का हुआ एलान, इस डेट को होंगे इलेक्शन-Indianews

मंगलवार को भारी से बहुत भारी वर्षा

इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मंगलवार को भारी से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.5 मिमी) होने की संभावना है, मौसम एजेंसी ने “ऑरेंज अलर्ट” जारी करते हुए कहा।

गर्मी की लहर के जवाब में, दिल्ली सरकार ने निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को, जिन्होंने अभी तक गर्मी की छुट्टियां शुरू नहीं की हैं, तुरंत ऐसा करने का निर्देश दिया। शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी कर कहा कि सभी स्कूल इस शैक्षणिक वर्ष के लिए 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू करेंगे।

West Bengal Kolkata High Court: बचपन से जवानी तक RSS में रहा, अपने रिटायरमेंट पर बोले कलकत्ता HC के जज चित्तरंजन दास-Indianews

हिमाचल प्रदेश: स्कूलों का समय बदला गया

हिमाचल प्रदेश राज्य शिक्षा विभाग ने कई जिलों के लिए जारी लू की चेतावनी के बाद कक्षा 1 से 12 तक के लिए स्कूल के समय को समायोजित करने का निर्णय लिया है। अत्यधिक गर्मी को देखते हुए स्कूल का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक करने का सर्कुलर जारी किया गया है. स्थानीय अधिकारी अपनी विशिष्ट स्थितियों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं।

सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को अलर्ट पर रखा गया है, जिसमें दो ब्रेक देने और छात्रों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। शिमला में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा और शिमला जिलों के भीतर अलग-अलग इलाकों में लू जारी रहने की उम्मीद है।

राजस्थान- कोटा में लू से एक व्यक्ति की मौत

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि राजस्थान के कोटा में लू के कारण उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के हाथरस निवासी 44 वर्षीय महेंद्र कुशवाह का शव रविवार शाम कोटा के ददवाड़ा में एक होटल के पास मिला। पुलिस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कुशवाह ने रविवार को लू के कारण दम तोड़ दिया। राजस्थान में भीषण गर्मी जारी है, जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि झुंझुनू जिले में स्थित पिलानी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

जम्मू-कश्मीर: जम्मू में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया

एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू में सोमवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। “बेहद गर्म मौसम की स्थिति” के जवाब में, अधिकारियों ने छात्रों को राहत प्रदान करने के लिए स्कूल के समय को समायोजित किया।

पीटीआई के मुताबिक, मौसम कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी में अधिकतम तापमान मौसमी औसत से 3.9 डिग्री अधिक था।

जम्मू में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अत्यधिक गर्मी के कारण संभाग के ग्रीष्मकालीन क्षेत्रों के लिए स्कूल के समय में बदलाव का आदेश दिया है। सोमवार से उच्च माध्यमिक स्तर तक के सभी सरकारी और निजी (मान्यता प्राप्त) स्कूल अब सुबह 8 बजे से दोपहर तक संचालित होंगे।

गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भीषण गर्मी के कारण सोमवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की।

जिले में कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले ही घोषित कर दिया गया था। आईएमडी ने बताया कि गौतम बौद्ध नगर में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और भविष्यवाणी की कि अगले चार दिनों तक लू जारी रहेगी।

Swati Maliwal: मालीवाल मारपीट मामले की जांच करेगी दिल्ली पुलिस की SIT, बिभव को सीएम हाउस ले गई टीम-indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US-UK Relations: जो बाइडेन करेंगे नए ब्रिटिश पीएम स्टारमर से मुलकात, व्हाइट हाउस में कई मुद्दों पर होगी चर्चा -IndiaNews
Chirag Paswan: चाचा पारस से छिन गया बंगला और दफ्तर, चिराग पासवान को हुआ अलॉट’ -IndiaNews
Uttar Pradesh: यूपी में अजीबोगरीब मामला आया सामने, पीएम आवास का पैसा मिलते ही 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार -IndiaNews
Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री डाल रहे गाजा वार्ता में बाधा, हमास ने लगाया बड़ा आरोप -IndiaNews
Kathua Terror Attack: ‘हमारी सेना पर ये कायरतापूर्ण हमले अत्यधिक…’, कठुआ आतंकी हमले पर राहुल गांधी ने जताया शोक -IndiaNews
Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक दल में बहुत बड़ा बदलाव, मैरी कॉम की जगह लेगा दिग्गज शूटर -IndiaNews
Kathua Terror Attack: कठुआ आतंकी हमले की कश्मीर टाइगर्स ने ली जिम्मेदारी, सेना के 5 जवान शहीद -IndiaNews
ADVERTISEMENT