होम / India-Canada Relations: भारत-कनाडा संबंध पर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा-Indianews

India-Canada Relations: भारत-कनाडा संबंध पर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 15, 2024, 9:32 am IST

India News(इंडिया न्यूज), India-Canada Relations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान अपनी पहली विदेश यात्रा पूरी की, क्योंकि वे इटली में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौटे। आपको बता दें कि 9 जून को पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और इसके बाद इटली में जी 7 सम्मेलन में जाना उनके तीसरे कार्यकाल का पहला दौरा था। इस बीच पीएम मोदी ने वहां कई राजनेताओं से मुलाकात की। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

‘भयानक’ रियासी आतंकी हमले के बाद से सदमे में है Pankit Thakker, कही ये बात -IndiaNews

विश्व नेताओं से की मुलाकात 

भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ ही दिनों बाद, मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मिशेल सहित कई विश्व नेताओं से बातचीत की। हालांकि, यूरोपीय देशों में उनके राजनीतिक कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ उनकी मुलाकात थी। “अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन में एक बहुत ही उत्पादक दिन था। पीएम मोदी ने विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और कई विषयों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने कहा कि, हमारा लक्ष्य प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जो वैश्विक समुदाय को एकजुट करेगा और इसे भविष्य की चुनौतियों के लिए एक बनाएगा।

एक बेहतर दुनिया का निर्माण करें। मैं अपने जन्मदिन के अवसर पर इटली के लोगों और सरकार को उनके समर्पण के लिए धन्यवाद देता हूं, “पीएम मोदी ने शनिवार सुबह एक्स पर लिखा। पिछले साल खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के साथ भारत के तनाव के बीच, पीएम मोदी ने जस्टिन ट्रूडो से संक्षिप्त मुलाकात भी की और सकारात्मक विचार किए।

Champions Trophy 2025: PCB ने हाइब्रिड मॉडल को किया खारिज, लाहौर में खेले जाएंगे भारत के मैच-Indianews

भारत-कनाडा संबंध पर बोले पीएम मोदी 

मोदी ने जो बाइडेन के साथ भी अलग से बातचीत की। मोदी-बिडेन वार्ता वाशिंगटन द्वारा सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में भारतीय संबंधों का आरोप लगाने के लगभग सात महीने बाद हुई। बाइडेन के साथ अपनी बैठक के बाद, पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

उन्होंने ट्रूडो के साथ अपनी बैठक को भी स्वीकार किया। उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट पर लिखा, कि “G7 शिखर सम्मेलन के दौरान कनाडाई पीएम @JustinTrudeau से मुलाकात की।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT