होम / India-China Relation: आपसी सम्मान के साथ संबंध.., पीएम मोदी के जीत को लेकर चीन की बधाई पर भारत ने दिया कुछ ऐसा जवाब-Indianews

India-China Relation: आपसी सम्मान के साथ संबंध.., पीएम मोदी के जीत को लेकर चीन की बधाई पर भारत ने दिया कुछ ऐसा जवाब-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 9, 2024, 7:06 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India-China Relation: भारत ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जीत पर चीनी पक्ष की ओर से भेजे गए बधाई संदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नई दिल्ली “आपसी सम्मान, आपसी हित और आपसी संवेदनशीलता” के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने का प्रयास करेगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने 5 जून को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए बधाई संदेश का जवाब देते हुए भारत की प्रतिक्रिया व्यक्त की। चीन के शीर्ष नेतृत्व ने आम चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की जीत पर भारतीय पक्ष को अभी तक कोई औपचारिक संदेश नहीं भेजा है।

Sofia Firdous: ओडिशा की पहली महिला मुस्लिम विधायक बन सोफिया फिरदौस ने रचा इतिहास, जानें कैसा रहा है राजनीतिक सफर-Indianews

चीन और भारत का संबंध

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के लद्दाख सेक्टर में सैन्य गतिरोध के कारण भारत-चीन संबंध वर्तमान में अपने सबसे निचले स्तर पर हैं, जो मई 2020 में शुरू हुआ और वर्तमान में अपने पांचवें वर्ष में है। भारतीय पक्ष ने लगातार कहा है कि सीमा पर शांति और स्थिरता के बिना समग्र द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

वहीं दूसरी ओर, चीनी पक्ष ने सीमा मुद्दे को समग्र संबंधों में उसके “उचित स्थान” पर रखने का आह्वान किया है, जबकि दोनों पक्ष व्यापार और निवेश जैसे अन्य क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाते हैं। दर्जनों दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के बावजूद, दोनों पक्ष LAC पर देपसांग और डेमचोक जैसे प्रमुख “घर्षण बिंदुओं” को संबोधित करने में सक्षम नहीं हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का पोस्ट

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक्स पर पोस्ट किया था: “प्रधानमंत्री @narendramodi, भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को चुनाव जीत पर बधाई। हम एक स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध की आशा करते हैं। इसके साथ ही प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आगे कहा कि बधाई संदेश भेजने की बात करना अभी “जल्दबाजी” होगी। उन्होंने कहा, “जहां तक ​​मैं समझता हूं, सरकार गठन की प्रक्रिया जारी है।

Sonia Gandhi: कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष चुने जानें पर सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews

प्रवक्ता ने आगे कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा भारत सहित सभी पड़ोसियों के साथ सहयोगात्मक संबंध चाहा है। उन्होंने कहा, “हमने जम्मू-कश्मीर के मुख्य विवाद सहित सभी लंबित मुद्दों को हल करने के लिए लगातार रचनात्मक बातचीत और जुड़ाव की वकालत की है। इसके साथ ही प्रवक्ता ने कहा कि 2019 में जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले ने “द्विपक्षीय माहौल को खराब किया” और “खासकर भारत में हालिया चुनाव अभियान के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ कटु बयानबाजी में वृद्धि हुई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT