होम / India Developing Anti-Corona Vaccine : भीषण गर्मी में भी खराब नहीं होने वाली कोरोना वैक्सीन विकसित कर रहा भारत

India Developing Anti-Corona Vaccine : भीषण गर्मी में भी खराब नहीं होने वाली कोरोना वैक्सीन विकसित कर रहा भारत

Bharat Kumar Mishra • LAST UPDATED : April 17, 2022, 8:50 am IST

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली।
India Developing Anti-Corona Vaccine : भीषण गर्मी को भी सह सकने वाली कोरोना रोधी वैक्सीन भारत विकसित कर रहा है। मौजूदा वैक्सीन की तरह इस वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड चेन स्टोरेज (Cold Chain Storage) की जरूरत नहीं होगी। चूहे पर किए गए प्रयोग में यह वैक्सीन डेल्टा (Delta) और ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron variants) के खिलाफ मजबूत एंटीबाडी पैदा की है। यह नवीनतम अध्ययन वायरस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

Delta और ओमिक्रोन Omicron variants पर प्रभावी

डेल्टा (Delta) और ओमिक्रोन (Omicron) समेत कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन के प्रभाव का पता लगाने के लिए चूहे के ब्लड सैंपल (Blood Sample) पर परीक्षण किया गया है। बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और बायोटेक स्टार्ट अप कंपनी मायनवैक्स (Mynvax) संयुक्त रूप से यह वैक्सीन विकसित कर रही हैं। इस वैक्सीन को विकसित करने के लिए इन्होंने वायरल स्पाइक प्रोटीन का उपयोग किया है जिसे रिसेप्टर बाइंडिंग डोमैन (RBD) कहा जाता है। इसी के जरिये वायरस मानव कोशिकाओं में पहुंचता है।

सामान्य तापमान पर रख सकेंगे वैक्सीन

शोधकर्ताओं के मुताबिक अभी तक जितनी भी कोरोना रोधी वैक्सीन विकसित की गई हैं, उन्हें रखने के लिए रेफ्रिजरेटर की जरूरत होती है। लेकिन इस वैक्सीन को 37 डिग्री सेल्सियस तापमान पर चार हफ्ते और 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर डेढ़ घंटे तक रखा जा सकता है। शोधकर्ताओं में आस्ट्रेलिया के कामनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्टि्रयल रिसर्च आर्गेनाइजेशन (CSIRO) के विज्ञानी भी शामिल हैं। आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca’s Vaccine), जिसे भारत में कोविशील्ड (Covishield) के नाम से मिलती है, को दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में रखना पड़ता है। फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 70 डिग्री सेल्सियस तापमान वाले कोल्ड स्टोरेज की जरूरत पड़ती है।

India Developing Anti-Corona Vaccine

Read More: Corona Vaccine Booster Dose : अनिवार्य नहीं ऐच्छिक होगी कोरोना की बूस्टर डोज, 10 अप्रैल से निजी केंद्रों पर होगी उपलब्ध

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Himanshi Khurana से ब्रेकअप के कुछ महीनों बाद Asim Riaz को फिर मिला प्यार! पोस्ट शेयर कर किया हैरान -Indianews
Oxytocin: क्या होता है ऑक्सीटोसिन, जिसके उपयोग करने पर हो सकती है सजा- Indianews
Aamir Khan की बेटी इरा खान ने अपनी शादी का इमोशनल वीडियो किया शेयर, सभी वेडिंग फंक्शन की झलक आई सामने -Indianews
Baton Passed: मां सोनिया के बाद बेटे राहुल के हाथों में रायबरेली, नई पीढ़ी को मिली यूपी के इन सीटों की कमान- Indianews
कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन की तस्वीरें आई सामने -Indianews
Female Politician Caught with Son: जानें कौन है बेटे के साथ बिस्तर पर पकड़ी गई महिला राजनेता, पति ने बनाया था वीडियो- Indianews
Ghaziabad Mill: पुलिस ने मसाला मिल पर मारा छापा, मसाले में मिला रहे थें जहरीला रंग-Indianews
ADVERTISEMENT