होम / India ISIS Operatives: युवाओं को बना रहे थे कट्टरपंथी, NIA 17 ISIS आतंकवादियों के खिलाफ दाखिल किया आरोपपत्र- Indianews

India ISIS Operatives: युवाओं को बना रहे थे कट्टरपंथी, NIA 17 ISIS आतंकवादियों के खिलाफ दाखिल किया आरोपपत्र- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 3:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India ISIS Operatives: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को प्रतिबंधित वैश्विक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के 17 कट्टर एजेंटों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। इन लोगों पर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और आईईडी बनाने की साजिश रचने का आरोप है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

आरोपपत्र दाखिल

एनआईए ने मूल रूप से मार्च 2023 में तीन लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था और सोमवार को नई दिल्ली के पटियाला हाउस स्थित विशेष अदालत में 17 अन्य लोगों के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया। इनमें से 15 महाराष्ट्र से और एक-एक उत्तराखंड और हरियाणा से हैं। संघीय जांच एजेंसी द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इस मामले में आरोपपत्र दाखिल करने वाले कुल आरोपियों की संख्या 20 हो गई है। इस मामले में विदेशी संचालकों के साथ वैश्विक संबंधों का खुलासा हुआ था।

आईएसआईएस साजिश में शामिल

भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपित किए गए आरोपी “भोले-भाले युवाओं के बीच इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) की विचारधारा की भर्ती, प्रशिक्षण और प्रचार-प्रसार के साथ-साथ विस्फोटक और तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बनाने और प्रतिबंधित संगठन के लिए धन जुटाने से जुड़ी एक बड़ी आईएसआईएस साजिश में शामिल पाए गए”।

एनआईए, जो अंतरराष्ट्रीय संगठन के नापाक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के इरादे से देश में सक्रिय विभिन्न आईएसआईएस मॉड्यूल पर कार्रवाई कर रही है, ने इस आतंकी साजिश की जांच के लिए नवंबर 2023 में मामला दर्ज किया था।

Lok Sabha Election: यूपी में विपक्षी कार्यकर्ताओं को नजरबंद रखा जा रहा है, अखिलेश यादव का बड़ा आरोप- Indianews

कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डेटा जब्त

बयान में कहा गया कि इसकी जांच के बाद विस्फोटकों के निर्माण और आईईडी के निर्माण से संबंधित कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डेटा जब्त किए गए, साथ ही इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा प्रकाशित ‘वॉयस ऑफ हिंद’, ‘रुमिया’, ‘खिलाफत’, ‘दबीक’ जैसी प्रचार पत्रिकाएं भी जब्त की गईं। जांच के दौरान एजेंसी ने पाया कि आरोपी आईईडी निर्माण से संबंधित डिजिटल फाइलें अपने संपर्कों के साथ साझा कर रहे थे।

उन्होंने यह भी पाया कि वे भारत में हिंसा फैलाने और इसके धर्मनिरपेक्ष लोकाचार और लोकतांत्रिक व्यवस्था को नष्ट करने के आईएसआईएस एजेंडे के तहत अपनी आतंकी योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से धन जुटा रहे थे। बयान में कहा गया है कि आरोपियों ने संगठन में कमजोर युवाओं की भर्ती सहित आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की तैयारी में कई काम किए थे।

एनआईए ने कहा, “उन्होंने गिरफ्तार आरोपी साकिब नाचन से ‘बयात’ (वफादारी की शपथ) ली थी, जो पिछले कई आतंकी मामलों में आदतन अपराधी है और भारत में आईएसआईएस के लिए स्वयंभू अमीर-ए-हिंद है।” एक अधिकारी ने कहा कि आरोप पत्र में शामिल आरोपी दिल्ली-पड़घा (महाराष्ट्र) आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल मामले का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि एनआईए आरोपियों के आगे के संबंधों का पता लगाने के लिए मामले की सक्रिय रूप से जांच कर रही है।

Mumbai: जन्मदिन का केक आने में हुई देरी, नाराज शख्स ने पत्नी और बेटे पर चाकू से किया हमला- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT