होम / India-Israel Compteles 30 Years Relations दोनों देशों के बीच और प्रगाढ़ होंगे रिश्ते : मोदी

India-Israel Compteles 30 Years Relations दोनों देशों के बीच और प्रगाढ़ होंगे रिश्ते : मोदी

Vir Singh • LAST UPDATED : January 29, 2022, 10:26 pm IST

India-Israel Compteles 30 Years Relations

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

India-Israel Compteles 30 Years Relations प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज कहा कि भविष्य में भारत और इजरायल के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दुनिया कई अहम परिवर्तन देख रही है और ऐसे में इजरायल व भारत में संबंधों का महत्व और भी बढ़ गया है। दरअसल भारत व इजरायल के बीच आज रिश्तों के 30 साल पूरे हो गए और इसी अवसर पर पीएम ने उक्त बातें कहीं।

दोनों देशों के बीच रिश्ते स्थापित होने से शुरू हुई थी नए अध्याय की शुरुआत

India-Israel Compteles 30 Years Relations

भारत और इजरायल के बीच आज ही के दिन 30 वर्ष पहले राजनयिक संबंध (diplomatic relations) पूर्ण रूप से स्थापित हुए थे। पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्ते स्थापित होने के साथ ही एक नए अध्याय की शुरुआत हुई थी। उन्होंने कहा, यह अध्याय नया था पर हमारे देशों का इतिहास बहुत पुराना है। प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले दशकों में दोनों देशों की दोस्ती व आपसी सहयोग नए मील का पत्थर साबित होंगे।

वर्षों से सौहार्दपूर्ण माहौल में रह रहा यहूदी समुदाय

India-Israel Compteles 30 Years Relations

पीएम मोदी ने कहा, सैकड़ों वर्षों से भारतीय समाज में हमारा यहूदी समुदाय बगैर किसी मतभेद सौहार्दपूर्ण माहौल में रहा है। उन्होंने कहा, इस समुदाय का हमारी विकास यात्रा में अहम योगदान रहा है। भारत-इजराइल के विदेश मंत्रियों ने कल इजराइल के अखबार के ‘आॅप-एड’ में एक लेख लिखकर दोनों देशों के रिश्तों महत्व बताया था। उन्होंने कहा, सरक्षा क्षेत्र व अन्य आम चुनौतियों का समाधान खोजने की दिशा में दोनों पक्षों ने साथ मिलकर काम किया है।

जानिए भारत ने इजराइल को कब दी थी मान्यता

भारत ने इजराइल को 17 सितंबर 1950 को एक मुल्क के तौर पर मान्यता दी थी। वहीं दोनों राष्टÑों के बीच पूर्ण राजनयिक रिश्ते 29 जनवरी 1992 को स्थापित हुए थे। बता दें कि भारत-इजराइल दो प्राचीन सभ्यताएं व दो ऊर्जावान युवा लोकतंत्र हैं। दोनों देश नवाचार पर खुला नजरिया रखते हैं। अन्य संस्कृतियों के साथ संवाद करने की क्षमता से भी वे प्रेरित हैं।

Also Read : PM Modi in Delhi एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करने करियप्पा मैदान में पहुंचे पीएम मोदी

Read More: PM Modi Top In Popularity 71 फीसदी रेटिंग के साथ मोदी दुनिया में टॉपर

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT