होम / India-Maldive Tension: जीत के बाद मुइज्जू दिखा रहे भारत को तेवर, दिया ये बड़ा बयान-Indianews

India-Maldive Tension: जीत के बाद मुइज्जू दिखा रहे भारत को तेवर, दिया ये बड़ा बयान-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 23, 2024, 9:18 am IST
India News(इंडिया न्यूज), India-Maldive Tension: दोनों दोशों में बिगड़े संबंधों के बाद एक बार फिर मोहम्मद मुइज्जू ने भारत को तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। आइए आपको इस खबर में बताते हैं इससे जुड़ी नई अपडेट्स।

भारत को लेकर दिया बयान 

चीन समर्थित मुइज्जू ने सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) को संसदीय चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के एक दिन बाद ये बयान दिया। चुनाव में मुइज्जू की पीएनसी पार्टी ने 93 में से 68 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि गठबंधन में उनकी साझेदार पार्टियों मालदीव नेशनल पार्टी (एमएनपी) ने एक और मालदीव डेवलपमेंट अलायंस (एमडीए) ने दो सीटों पर जीत दर्ज की। मुइज्जू का ये बयान संसदीय चुनाव के नतीजों के एक दिन बाद ही आया है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) पार्टी ने संसदीय चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है। इस जीत के बाद मुइज्जू ने एक बार फिर भारत को तेवर दिखाए हैं। उन्होंने कहा कि हालिया चुनाव के नतीजों ने दुनिया को ये दिखा दिया है कि मालदीव के लोग अपना भविष्य चुनने में स्वायत्तता चाहते हैं, ना कि किसी तरह का विदेशी दखल।

मालदीव का उज्जवल भविष्य 

मुइज्जू ने कहा कि हमने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बता दिया है कि हम एक गौरवान्वित देश है, जिसे संप्रभुता और स्वतंत्रता पसंद है। उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव के नतीजे इसका सबूत है कि मालदीव के लोग देश के उज्जवल भविष्य के लिए इस्लाम और इसके सिद्धांतों में विश्वास बनाए रखना चाहते हैं। ये नतीजे मालदीव के लोगों के विजन और उनके उद्देश्यों को लेकर दुनिया को दिया गया एक बड़ा संदेश है।

इंडिया आउट का दिया था नारा 

उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव के नतीजे इस बात के भी सबूत हैं कि मालदीव के लोग अपने उज्जवल भविष्य के लिए विदेशी दबाव को खारिज कर स्वायत्तता चुनना चाहते हैं। दरअसल उन्होंने कई दफा भारत पर मालदीव के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। मुइज्जू ने पिछले साल सितंबर में ‘इंडिया आउट’ का नारा देते हुए राष्ट्रपति चुनाव भी जीता था जिसके बाद संबंध और बिगड़ते नजर आए। मुइज्जू ने कहा कि इन चुनावी नतीजों से उन लोगों को करारा जवाब मिला है, जिनके हिडन एजेंडा है। उन लोगों को अब पता चल गया है कि मालदवी के लोग असल में क्या चाहते हैं।
मुइज्जू ने भारत को दिखाए थे तेवर

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने इस साल जनवरी में चीन का पांच दिनों का दौरा किया था। इस दौरे से लौटते ही उन्होंने दो टूक कहा था कि हमें बुली करने का लाइसेंस किसी के पास नहीं है। मुइज्जू ने कहा था कि हम भले ही छोटा देश हो सकते हैं लेकिन इससे किसी को भी हमें बुली करने का लाइसेंस नहीं मिलता। हालांकि, मुइज्जू ने प्रत्यक्ष तौर पर किसी का नाम लेकर ये बयान नहीं दिया था। लेकिन माना गया कि उनका निशाना भारत की तरफ है और ये तेवर उन्होंने भारत को ही दिखाए हैं।

चीन समर्थक माने जाने वाले मुइज्जू ने पांच दिन के अपने चीन दौरे के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। उनका ये दौरा ऐसे समय पर हुआ था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले मालदीव सरकार के तीन मंत्रियों को सस्पेंड किया गया। इस मामले को लेकर भारत और मालदीव दोनों देशों में राजनयिक विवाद बढ़ा हुआ है।

Arti Singh की हल्दी का वीडियो और तस्वीर आई सामने, रोमांटिक अंदाज में दिखी एक्ट्रेस

विवाद की शुरुआत  

प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव की सरकार के तीन मंत्रियों ने पीएम मोदी के इस दौरे की कुछ तस्वीरों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। जिसके बाद भारतीय जनता की भावनाएं आहत हुई। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद गहराया था। मामले पर विवाद बढ़ने के बाद इन तीनों मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Morning Tips: सुबह उठकर देखते हैं शीशा, तो हो जाएं सावधान, वरना खराब हो जाएगा आपका पूरा दिन-Indianews
Shaitaan OTT Release: इस दिन ‘शैतान’ ओटीटी पर होगी रिलीज, यहां देखें हॉरर थ्रिलर फिल्म की पूरी डीटेल- Indianews
Tel Aviv Flights: 16 मई से तेल अवीव उड़ानें फिर से होगी शुरू,एयर इंडिया ने दी जानकारी-Indianews
Mango Nutrition: क्या आम खाने से ब्लड शुगर और वज़न बढ़ सकता है? यहां जानिए क्या है सच्चाई- Indianews
Viral Video: सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षिका के बीच हुई जमकर मारपीट, वीडियो हुआ वायरल-Indianews
Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews
Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News
ADVERTISEMENT