होम / India-Maldive Tension: भारत दौरे पर आएंगे मालदीव के विदेश मंत्री, दोनों देश के बिगड़े रिश्तों पर होगी बात-Indianews

India-Maldive Tension: भारत दौरे पर आएंगे मालदीव के विदेश मंत्री, दोनों देश के बिगड़े रिश्तों पर होगी बात-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 9, 2024, 8:54 am IST

India News(इंडिया न्यूज), India-Maldive Tension: पिछले कुछ महीने पहले मालदीव और भारत के संबंधों में टकराव देखने को मिला क्योंकि पीएम मोदी की एक पोस्ट पर मालदीव के तीन मंत्रियों ने अभद्र टिप्पणी की थी। इससे दोनों देशों के बीच बहुत से दरमियां पैदा हो चुका है लेकिन आपक बता दें कि मालदीव के विदेश मंत्री भारत की यात्रा पर आए हैं ताकि वो बिगड़े रिश्तों को सुधार सकें। आइए इस खबर में आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला..

भारत की यात्रा पर मालदीव विदेश मंत्री 

राजनयिक गतिरोध के बीच, मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को भारत की आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे हैं। उनकी यात्रा के दौरान, दोनों पक्ष द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और हमारे बहुमुखी संबंधों को गति प्रदान करने के तरीके तलाशेंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने भी एक्स पर उनके आगमन का विवरण साझा किया। “भारत की आधिकारिक यात्रा पर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर का हार्दिक स्वागत है। द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा और हमारे बहुआयामी संबंधों को गति प्रदान करने के तरीकों की तलाश की जा रही है।”

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, मालदीव के मंत्री आपसी हित के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे। “मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 09 मई 2024 को आधिकारिक यात्रा पर भारत में होंगे। नई दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ज़मीर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। आपसी हित के लिए, “विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है। इसमें कहा गया है, “मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और विदेश मंत्री ज़मीर की यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और गति मिलने की उम्मीद है।”

Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News

भारत के विदेश मंत्री से मुलाकात

यह यात्रा तब हो रही है जब भारत ने कहा था कि वह 10 मई से पहले मालदीव से अपने सैन्य कर्मियों को बदल देगा। 3 मई को, भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय उच्च-स्तरीय कोर समूह की चौथी बैठक की और 10 मई तक द्वीप राष्ट्र से भारतीय सेना के प्रतिस्थापन की समीक्षा की और कहा कि सरकार निर्धारित समय से पहले कर्मियों को बदल देगी। इससे पहले, मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से अनुरोध किया था कि भारत माले से अपने सैनिक हटा ले।

Maldives Tourism: मालदीव में 42% गिरी पर्यटकों की संख्या, भारतीयों के लिए बिछाया गया रेड कार्पेट -India News

इन मुद्दों को लेकर हुए समझौते 

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दोनों पक्षों ने मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। “विकास और रक्षा सहयोग सहित आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा हुई। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, “दोनों पक्षों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि भारत सरकार 10 मई तक तीन विमानन प्लेटफार्मों में से अंतिम पर सैन्य कर्मियों को बदल देगी, और सभी लॉजिस्टिक व्यवस्थाएं तय कार्यक्रम के अनुसार चल रही हैं।” इस बात पर भी सहमति हुई कि उच्च-स्तरीय कोर ग्रुप की पांचवीं बैठक जून/जुलाई महीने के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत तारीख पर माले में आयोजित की जाएगी। पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मालदीव में भारतीय कर्मियों के पहले बैच की जगह तकनीकी कर्मियों ने ले ली है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Death: भारत ईरान के साथ खड़ा, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख-Indianews
‘विदेशी’ समझ Ruskin Bond के साथ हुई ये घटना, मंदिर में जानें के लिए रखी ये शर्त -Indianews
Ebrahim Raisi Death: इब्राहिम रायसी की हादसे में गई जान, ईरानी राष्ट्रपति समेत इतने लोग थे प्लेन में सवार-Indianews
Bihar: मुजफ्फरपुर में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, बॉयफ्रेंड समेत चार लोगों ने दिखाई हैवानियत-Indianews
खुद पर किताब नहीं लिखावा चाहते Salman Khan, इस राज को छुपाए बैठे है एक्टर – Indianews
Ebrahim Raisi Death: हेलिकॉप्टर हादसे में रायसी की मौत पर आया इजरायली धर्म गुरुओं का बयान, जताई खुशी-Indianews
Lok Sabha Election: चीरहरण का चुनावी मुद्दा, विपक्ष के दिग्गज नेताओं के लिए काला टीका
ADVERTISEMENT