होम / India News: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तान प्रेम पर बड़े सवाल, जानें 'आंकड़े हमारे, फैसला आपका' सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

India News: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तान प्रेम पर बड़े सवाल, जानें 'आंकड़े हमारे, फैसला आपका' सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 20, 2023, 9:45 pm IST
ADVERTISEMENT
India News: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तान प्रेम पर बड़े सवाल, जानें 'आंकड़े हमारे, फैसला आपका' सर्वें पर लोगों ने क्या कहा?

India News

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi:  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत के खिलाफ बयान देने से बाद से दोनों देशों के संबंधों में तनाव उत्पन्न हो गया है। जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत सरकार पर लगाया। ट्रूडो ने कहा कि निज्जर की हत्या में रॉ की भूमिका थी। जस्टिन ट्रूडो के आरोपों का भारत सरकार ने कड़ा विरोध किया और इसे बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताया। दोनों देशों ने एक दूसरे के राजनयिकों को वापस भेजने का फैसला भी किया। भारत ने मंगलवार को कनाडा में रहे रहे भारतीय नागरिकों, छात्रों के साथ ही कनाडा की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी। कनाडा खालिस्तानी आतंकियों का खैरख्वाह रहा है। ये पहली बार नहीं है कि कनाडा सरकार ने खालिस्तानी आतंकियों के समर्थन में भारत पर आरोप लगाए हैं।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तान प्रेम को लेकर इंडिया न्यूज़ ने अपने प्राइम टाइम शो आंकड़े हमारे, फैसला आपका के लिए सर्वे कराया। सर्वे में लोगों से 5 सवाल पूछे गए। आंकड़े हमारे, फैसला आपका में हम ज्वलंत मुद्दों पर आंकड़ों के जरिए पूरे तथ्य को आपके सामने रखते हैं। जनता से पूछे सवालों और उनके जवाबों को आप यहां तस्वीरों में देख सकते हैं।

  • सवाल- कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में RAW का बताया, आपकी राय?
  • जवाब- 

सवाल उठता है कि ऐसा क्यों, जबकि दोनों देशों के संबंध बेहतर रहे हैं और द्विपक्षीय व्यापार भी ठीक-ठाक होता रहा है। हालांकि 10 सितंबर को जी-20 समिट में ट्रूडो के खालिस्तानी आतंकी निज्जर का मामला उठाने के बाद दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड डील फिलहाल टाल दी गई है। ट्रूडो के खालिस्तानी प्रेम की जड़ कनाडा में बड़ा सिख वोट बैंक है। सिखों की बड़ी आबादी वहां रहती है, जो वहां के चुनावों में अहम भूमिका निभाती है।

  • सवाल-  क्या कनाडा खालिस्तानी आंतकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बन गया है?
  • जवाब-

अस्सी के दशक में जस्टिन ट्रूडो के पिता पियर ट्रूडो भी वोट बैंक के लिए खालिस्तानियों के समर्थक रहे। इसे आप ऐसे समझिए कि पाकिस्तान की तरह ही कनाडा आतंकियों को पनाह दे रहा है जो भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं। कनाडा में रह रहे कई खालिस्तानी समर्थक भारत में बड़ी वारदात को अंजाम दे रहे हैं। सिद्धू मूसेवाला की हत्या भी कनाडा में बैठे लॉरेंस बिश्नोई गैंग के गैंगस्टर गोल्डी बरार ने कराई।

  • सवाल- जस्टिन ट्रूडो के RAW पर निराधार आरोप के बाद भारत सरकार को क्या करना चाहिए? 
  • जवाब-

हमारे लिए आपकी राय काफी अहमियत रखती है। आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं।

  • सवाल- भारतीय संसग में जस्टिन ट्रूडो के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित होना चाहिए?
  • जवाब-

आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें (email- rakeshshanu@gmail.com) ई-मेल पर लिखे पर भेजिए। (राकेश रंजन, वरिष्ठ पत्रकार)

  • सवाल-  क्या कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो को भारत से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए?
  • जवाब-

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT