होम / India News: बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की संसद में अमर्यादित भाषा, जानें 'आंकड़े हमारे, फैसला आपका' सर्वे पर लोगों ने क्या कहा? 

India News: बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की संसद में अमर्यादित भाषा, जानें 'आंकड़े हमारे, फैसला आपका' सर्वे पर लोगों ने क्या कहा? 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 22, 2023, 9:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Delhi: चांद पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग कर भारत ने इतिहास रच दिया। भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की लगातार सफलता ने दुनियाभर में भारत का कद ऊंचा किया है। गुरुवार को लोकसभा में चंद्रयान-3 की सफलता के साथ ही भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों की अन्य उपलब्धियों पर चर्चा हुई। लेकिन इस चर्चा में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की अमर्यादित भाषा और धमकी भी चर्चा का विषय बनी हुई है। नई संसद में सांसद रमेश बिधूड़ी के इस आचरण की हर कोई निंदा कर रहा है। दरअसल, रमेश बिधूड़ी ने चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा के दौरान बीएसपी सांसद दानिश अली के खिलाफ अमर्यादित और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं बिधूड़ी ने भरी सदन में दानिश अली को धमकी भी दी।

सवाल है कि क्या नई संसद में भी सदन की गरिमा धूमिल नहीं हुई है? उम्मीद की जा रही थी कि नई संसद में माननीयों के व्यवहार में बड़ा बदलाव दिखेगा। लेकिन सांसद रमेश बिधूड़ी के आचरण ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया। लोकसभा में सांसद रमेश बिधूड़ी के अमर्यादित आचरण को लेकर इंडिया न्यूज़ ने अपने प्राइम टाइम शो आंकड़े हमारे, फैसला आपका के लिए सर्वे कराया। सर्वे में लोगों से 5 सवाल पूछे गए। आंकड़े हमारे, फैसला आपका में हम ज्वलंत मुद्दों पर आंकड़ों के जरिए पूरे तथ्य को आपके सामने रखते हैं। जनता से पूछे सवालों और उनके जवाबों को आप यहां तस्वीरों में देख सकते हैं।

  • सवाल- रमेश बिधूड़ी ने संसद में दानिश अली के खिलाफ जिस भाषा का इस्तेमाल किया, उस पर आपकी राय
  • जवाब-

शुक्रवार को यूपी के अमरोहा से बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने इस मामले में नोटिस दिया है। उनका कहना है कि लोकसभा की कार्यवाही के रिकॉर्ड में सांसद बिधूड़ी की अमर्यादित भाषा और धमकी रिकॉर्ड में है। दानिश अली ने उम्मीद जताई कि उनके साथ न्याय होगा और लोकसभा स्पीकर रमेश बिधूड़ी पर कार्रवाई करेंगे। लेकिन उन्होंने यहां तक कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो वो भरे मन से सांसद का पद छोड़ने पर विचार करेंगे।

  • सवाल- रमेश बिधूड़ी की असंसदीय भाषा पर क्या एक्शन होना चाहिए?
  • जवाब-

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में बीजेपी ने दक्षिण दिल्ली से पार्टी सांसद रमेश बिधूड़ी को नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब मांगा है। उधर, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बिधूड़ी के आपत्तिजनक बयान को गंभीरता से लेते हुए भविष्य में इस तरह के आचरण पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। मामला यहीं नहीं थमा, दानिश अली समेत तमाम विपक्षी दलों ने रमेश बिधूड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, गुरुवार को लोकसभा में बिधूड़ी के बयान के फौरन बाद सदन के उपनेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में माफी मांगी थी, लेकिन विपक्षी दल बिधूड़ी के सदन से निलंबन समेत कड़ी कार्रवाई पर अड़ा है।

  • सवाल- क्या रमेश बिधूड़ी को बीजेपी को पार्टी से निलंबित कर देना चाहिए ?
  • जवाब-

आंकड़े हमारे, फैसला आपका के लिए हम दो तरह से सर्वे करते हैं। पहला, ग्राउंड पर जाकर और दूसरा टेलिफोनिक। ग्राउंड सर्वे को हम 80 प्रतिशत वेटेज देते हैं और टेलिफोनिक सवालों को 20 प्रतिशत। हमारे लिए आपकी राय काफी अहमियत रखती है।

  • सवाल- देश की संसद में भाषा का स्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है?
  • जवाब-

आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं। आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें (email- rakeshshanu@gmail.com) ई-मेल पर भेजिए। (राकेश रंजन, वरिष्ठ पत्रकार)

  • सवाल- संसद में अपमानजनक भाषा इस्तेमाल बढ़ने का कसूरवार आप किस पार्टी को मानते हैं?
  • जवाब-

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT