होम / India-Portugal: जयशंकर और पुर्तगाली समकक्ष जोआओ की हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

India-Portugal: जयशंकर और पुर्तगाली समकक्ष जोआओ की हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 1, 2023, 6:40 am IST

India News(इंडिया न्यूज),India-Portugal: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और पुर्तगाली समकक्ष जोआओ क्राविन्हो के बीच मंगलवार को बैठक हुई । जिस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग में प्रगति पर गौर किया। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया, यूक्रेन, मध्य एशिया और भारत-प्रशांत पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जिसकी जानकारी देते हुए जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, ‘लिस्बन में एफएम क्राविन्हो के साथ उत्पादक वार्ता की। हमारे द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग में प्रगति पर ध्यान दिया।

निरंतर राजनीतिक आदान-प्रदान और भारत-यूरोपीय संघ संबंधों के लिए पुर्तगाल के समर्थन की सराहना की। भारत में चल रहे परिवर्तन हमारी साझेदारी को उच्च स्तर पर ले जाने में मदद कर सकते हैं। वैश्विक कार्यस्थल और डिजिटल डोमेन पर सहयोग करने से काफी संभावनाएं मिलती हैं। पश्चिम एशिया, यूक्रेन, मध्य एशिया और हिंद-प्रशांत पर विचारों का आदान-प्रदान किया।’

जोआओ ने दी प्रतिक्रिया

जानकारी के लिए बता दें कि, क्रेविन्हो ने भी जयशंकर के साथ द्विपक्षीय और गतिशीलता पर बातचीत करने में खुशी जाहिर करते हुए एक्स पर जयशंकर द्वारा साझा की गई एक पोस्ट के जवाब में, क्रेविन्हो ने कहा, ‘बहुत अच्छी चर्चा, और द्विपक्षीय और मुद्दों और गतिशीलता पर जयशंकर के साथ आदान-प्रदान करना हमेशा खुशी की बात है। इसके साथ ही बता दें कि, अपनी पुर्तगाल यात्रा के दौरान जयशंकर ने लिस्बन में महात्मा गांधी और कस्तूरबा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले जयशंकर ने लिस्बन में पुर्तगाली असेंबली के अध्यक्ष ऑगस्टो सैंटोस सिल्वा के साथ भी बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत और पुर्तगाल के बीच घनिष्ठ सहयोग के महत्व पर चर्चा की।

आज पुर्तगाल में ही रहेंगे जयशंकर

जानकारी के लिए बता दें कि, जयशंकर 31 अक्तूबर से 1 नवंबर तक दो दिवसीय यात्रा पर पुर्तगाल में हैं। वहीं विशेष रूप से, भारत और पुर्तगाल के बीच सभी क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध हैं, जो समय के साथ मजबूत हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके पुर्तगाली नेतृत्व, पुर्तगाल-भारत संसदीय मैत्री समूह के सदस्यों और पुर्तगाल में भारत-पुर्तगाली और भारतीय समुदायों से मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT