होम / भारत के इस खास दोस्त ने दी ड्रैगन को धमकी! लद्दाख और नॉर्थईस्ट में घुसपैठ की तो भुगतना होगा गंभीर परिणाम

भारत के इस खास दोस्त ने दी ड्रैगन को धमकी! लद्दाख और नॉर्थईस्ट में घुसपैठ की तो भुगतना होगा गंभीर परिणाम

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 24, 2024, 9:34 am IST

India-US Relations: भारत के इस खास दोस्त ने दी ड्रैगन को धमकी!

India News (इंडिया न्यूज), India-US Relations: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिकी दौरे के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं। अमेरिका में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस बीच भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत के साथ अमेरिका की दोस्ती को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि मैं कहूंगा कि हम भारत को एक मित्र और भागीदार के रूप में देखते हैं, न कि एक प्रतिसंतुलन के रूप में। हम सीमाओं और संप्रभुता, कानून के शासन के बारे में सिद्धांतों को साझा करते हैं। जब भी संघर्ष हुआ है, हम सीमा पर भारत के साथ खड़े रहे हैं।

चीन को लेकर कही बड़ी बात

एरिक गार्सेटी ने कहा कि हमारा यह सुनिश्चित करने का एक लंबा इतिहास रहा है कि दुनिया में कहीं भी आक्रामकता को पुरस्कृत नहीं किया जाना चाहिए। जब ​​चीन की बात आती है, तो हम सभी चीन के साथ शांतिपूर्ण संबंध रखना चाहते हैं। हम अभी भारत की कूटनीतिक बातचीत का समर्थन करते हैं और मुझे लगता है कि इसकी घोषणा की गई थी। जब उनकी संप्रभुता को खतरा हो तो किसी को भी आगे नहीं बढ़ना चाहिए। यह कुछ ऐसा है जिसका हम सम्मान करते हैं और भारत की भूमि पर भारत के नेतृत्व का अनुसरण करेंगे। दरअसल, इसी महीने चीन ने पूर्वी लद्दाख में चार जगहों से अपनी सेना हटाई है। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि चीन के साथ डिसइंगेजमेंट की 75 फीसदी समस्याएं सुलझ गई हैं। लेकिन दोनों देशों को अभी भी कुछ काम करना है।

अब होकर रहेगी इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच खूनी संघर्ष, अमेरिका ने तैयारी के साथ मध्यपूर्व में भेजा अपना यह ब्रह्मास्त्र

पीएम मोदी के रूस-यूक्रेन यात्रा को लेकर कहा?

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने पीएम मोदी की रूस-यूक्रेन यात्रा पर कहा कि हम शांति स्थापना में सभी के सहयोग और भागीदारी का स्वागत करते हैं। शांति स्थापना कठिन काम है। इसके लिए दोस्तों के साथ कठिन बातचीत की आवश्यकता होती है। मुझे लगता है कि अगर आप इस सिद्धांत से शुरू करते हैं कि दुनिया में हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण कानून सीमाओं की संप्रभुता है। कुछ ऐसा जिसके साथ भारत हर दिन रहता है। यह स्पष्ट है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि शांति किसी देश की कीमत पर न आए।

इसलिए हम उस भागीदारी का स्वागत करते हैं, जब तक कि वह संप्रभु सीमा के पार एक संप्रभु देश पर अनुचित, बिना मांगे आक्रमण के उन सिद्धांतों का पालन करती है। यूक्रेन और रूस के साथ भारत के जो संबंध रहे हैं, मुझे लगता है कि वे प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री जयशंकर और अन्य लोगों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार करते हैं।

‘मुस्लिमों के ज्यादा बच्चे होते’, फारूक अब्दुल्ला ने चुनावी रैली में PM मोदी को घेरा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HPBOSE: प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव! पूछे जाएंगे 32 अंकों के आसान और 20 के कठिन प्रश्न
DU Election 2024: टिकट की उम्मीद टूटी, मंत्री को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, डीयू कैंपस में मचा बवाल
Bihar News: कुएं से हुआ पति-पत्नी का शव बरामद! 3 महीने पहले बंधे थे शादी के बंधन में…
VIDEO: ‘तू मझे मारेगी?’ सेलेब्रिटी चिल्लाती रही और वो…Delhi Metro में दो लड़कियों के लात-घूसे देखकर डर जाएंगे
UP News: पशुओं के लिए चारा लेने गई थी बुजुर्ग, आई ऐसी बाढ़ की मच गया कोहराम
‘सेक्सी कपड़े क्यों पहनती हो?’, आधी रात को शराब-सिगरेट ढूंढने गर्ल्स हॉस्टल पहुंचे VC, मुंह से निकल गई गलत बात
Air Train Delhi: दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्री में चलेगी एयर ट्रेन, मिनटों में तय होगा टर्मिनल का सफर
ADVERTISEMENT