होम / तीन साल बाद भारत और होगा अमीर या बन जाएगा फकीर? IMF गीता गोपीनाथ की हैरान कर देने वाली भविष्यवाणी  

तीन साल बाद भारत और होगा अमीर या बन जाएगा फकीर? IMF गीता गोपीनाथ की हैरान कर देने वाली भविष्यवाणी  

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 16, 2024, 12:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), India to be 3rd Largest Economy: भारत की अर्थ व्यवस्था को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की गीता गोपीनाथ ने चौकानें वाली भविष्यवाणी की है। उन्होनें बताया कि तीन साल बाद भारत की अर्थव्यवस्था कैसा होगी अच्छी होगी या और खराब हो जाएगी। चलिए आपको बताते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रथम उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने कहा कि भारत की वृद्धि उम्मीद से बेहतर रही है और उन्हें उम्मीद है कि 2027 तक यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। इंडिया टुडे के साथ एक विशेष साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक रिकवरी दूसरों की तुलना में बेहतर रही है।

देश की आर्थिक वृद्धि के लिए एक अच्छा संकेत

आईएमएफ की डॉ. गीता गोपीनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों सहित भारत में खपत के पुनरुद्धार पर एक हेडलाइन दी है, जो देश की आर्थिक वृद्धि के लिए एक अच्छा संकेत है। एफएमसीजी और दोपहिया वाहनों की बिक्री के नए आंकड़ों और अनुकूल मानसून के आधार पर, आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत के विकास अनुमान को बढ़ाकर 7% कर दिया है। यह आर्थिक सर्वेक्षण में केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 6.5% अनुमान से अधिक उत्साहजनक है। आईएमएफ का अनुमान है कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

गुरुवार, 15 अगस्त, 2024 को अपराह्न प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि 140 करोड़ भारतीय सामूहिक रूप से 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, देश सभी क्षेत्रों में बड़े सुधारों के साथ तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतीय 2047 तक भारत को ‘विकसित भारत’ बना सकते हैं।

CM योगी ने भी की थी यही भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रगति का उद्देश्य 140 करोड़ भारतीयों के जीवन में समृद्धि लाना है। मुख्यमंत्री ने यह बात अपने सरकारी आवास से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत ‘तिरंगा यात्रा बाइक रैली’ को हरी झंडी दिखाते हुए कही। सीएम योगी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दीं। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा लखनऊ महानगर द्वारा आयोजित ‘तिरंगा यात्रा बाइक रैली’ में राष्ट्रीय गौरव की भावना झलक रही थी और इसमें हजारों उत्साही प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Kolkata Rape-Murder Case: 17 अगस्त को देशभर में चिकित्सा सेवाएं रहेंगी बंद, IMA ने बुलाई हड़ताल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
Doon Express News: दून एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की साजिश, असामाजिक तत्वों ने ट्रैक पर रखा लोहे का पोल
नहीं रूक रही हिजबुल्लाह की तबाही! इधर Hezbollah प्रमुख दे रहे थे Israel को कड़ी चेतावनी, उधर इजरायल ने कर दिया अपना काम
ADVERTISEMENT